Google Play पर सब्सक्रिप्शन-आधारित खरीदारी के लिए अब उपलब्ध होगा UPI, यहां जानें कैसे होगा फायदेमंद

आरबीआई के नए नियमों के कारण कंपनियों को कार्डधारक की पूर्व सहमति के बिना कार्ड की जानकारी स्टोर नहीं करने का आदेश दिया गया था। 
 
Google Play पर सब्सक्रिप्शन-आधारित खरीदारी के लिए अब उपलब्ध होगा UPI, यहां जानें कैसे होगा फायदेमंद

नई दिल्ली। Google भारत में Google Play पर सब्सक्रिप्शन-आधारित खरीदारी के लिए एक नया UPI ऑटोपे भुगतान विकल्प पेश कर रहा है। ऐप अब अपने ग्राहकों को Google Play पर उपलब्ध ऐप्स के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान खरीदने और सुविधा का समर्थन करने वाले किसी भी यूपीआई एप्लिकेशन का उपयोग करके आवर्ती भुगतान के लिए स्वचालित भुगतान विकल्प सेट अप करने की अनुमति देगा।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

इससे पहले, आरबीआई के नए नियमों के कारण कंपनियों को कार्डधारक की पूर्व सहमति के बिना कार्ड की जानकारी स्टोर नहीं करने का आदेश दिया गया था। लेकिन UPI ​​के साथ ऑटोपे विकल्प के साथ, उपयोगकर्ता Google Play Store के माध्यम से सीधे Google पे, पेटीएम, अमेज़ॅन और अन्य सहित विभिन्न गेटवे के माध्यम से ऐप्स की नवीनीकृत सदस्यता के लिए स्वचालित रूप से भुगतान करने में सक्षम होंगे।

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

"प्लेटफॉर्म पर यूपीआई ऑटोपे की शुरुआत के साथ, हमारा उद्देश्य यूपीआई की सुविधा को सब्सक्रिप्शन-आधारित खरीदारी तक विस्तारित करना है, जिससे कई और लोगों को उपयोगी और आनंदमय सेवाओं तक पहुंचने में मदद मिल सके - जबकि स्थानीय डेवलपर्स को Google Play पर अपने सब्सक्रिप्शन-आधारित व्यवसायों को विकसित करने में सक्षम बनाया जा सके।" आधिकारिक बयान में गूगल प्ले रिटेल एंड पेमेंट्स एक्टिवेशन - भारत, वियतनाम, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के प्रमुख सौरभ अग्रवाल ने कहा।

यूपीआई भुगतान विकल्पों का चयन करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को कार्ट में भुगतान विधि पर टैप करना होगा, "यूपीआई के साथ भुगतान करें" का चयन करें, और फिर समर्थित यूपीआई ऐप में खरीदारी को स्वीकृति दें।

UPI भुगतान विकल्प का उपयोग करके सब्सक्रिप्शन प्लान खरीदने के लिए -

- वह ऐप खोलें जिसे आप Google Play में खरीदना चाहते हैं।
- अगला, सदस्यता योजना पर क्लिक करें और चेक आउट करना शुरू करें।
- खास बात यह है कि Google Pay से पहली बार किसी ऐप को खरीदने पर यूजर्स को पेमेंट प्रोफाइल बनाने के लिए कहा जाएगा।
- UPI भुगतान विकल्प का चयन करके भुगतान प्रक्रिया जारी रखें।
- सबमिट पर क्लिक करके अपनी खरीदारी पूरी करें।

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

गौरतलब है कि यूपीआई ऑटोपे को एनपीसीआई द्वारा यूपीआई 2.0 के तहत पेश किया गया था, ताकि उपयोगकर्ताओं को किसी भी यूपीआई-आधारित ऐप के साथ आवर्ती भुगतान करने में मदद मिल सके। इसके अलावा, ऑटोपे विकल्प भुगतान विफलता के कारण सब्सक्रिप्शन के निष्क्रिय होने के जोखिम को भी समाप्त कर देगा क्योंकि यह स्वचालित रूप से सब्सक्रिप्शन राशि काट लेगा।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web