Twitter आने वाले हफ्तों में और कर्मचारियों की छंटनी करने की बना रहा है योजना, आप भी जानें क्यों...

एलोन मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी उत्पाद प्रभाग से कर्मचारियों को कम कर सकती है।
 
Twitter आने वाले हफ्तों में और कर्मचारियों की छंटनी करने की बना रहा है योजना, आप भी जानें क्यों...

नई दिल्ली। ट्विटर कथित तौर पर आने वाले हफ्तों में और कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रहा है। इनसाइडर के अनुसार, कंपनी से परिचित लोगों का हवाला देते हुए, एलोन मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी उत्पाद प्रभाग से कर्मचारियों को कम कर सकती है, हालांकि कुछ अन्य विभागों पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। यह कई हफ्तों के बाद आया है जब कई रिपोर्टों ने सुझाव दिया था कि ट्विटर अब तक छंटनी के साथ किया गया है। कंपनी खर्च कम करने के लिए उपाय कर रही है और यहां तक कि कार्यालय की अधिशेष वस्तुओं की नीलामी भी कर रही है। मस्क ने कथित तौर पर कई ट्विटर कार्यालयों के मकान मालिकों को किराए का भुगतान भी नहीं किया है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

मस्क के औपचारिक अधिग्रहण के बाद अक्टूबर के अंत में ट्विटर पर बड़े पैमाने पर छंटनी शुरू हुई। कंपनी के कार्यबल को 7500 कर्मचारियों से घटाकर लगभग 3500 कर दिया गया। बाद के हफ्तों में, अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया गया और कुछ स्वेच्छा से छोड़ दिए गए क्योंकि वे खुद को मस्क की "कट्टर" कार्यशैली तक सीमित नहीं रखना चाहते थे। फायरिंग के नवीनतम दौर में कर्मचारियों की संख्या 2000 से कम हो जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें: खुदाई में जमीन के अंदर से निकले 20 घर, गड़ा मिला एक हजार साल पुराना खजाना, जिसने भी देखा...

नवंबर में, मस्क ने कहा कि ट्विटर को "राजस्व में भारी गिरावट" का सामना करना पड़ रहा था क्योंकि विज्ञापनदाता बाहर हो गए थे। दिलचस्प बात यह है कि इस सप्ताह की शुरुआत में सूचना दी गई थी कि ट्विटर की चौथी तिमाही में राजस्व 35 प्रतिशत गिरकर 1.025 बिलियन डॉलर हो गया। मस्क ने कहा है कि पिछले नेतृत्व में ट्विटर ने एक समय में बिना योजना के भी बेईमानी से पैसा खर्च किया। अक्टूबर के अंत में उनके अधिग्रहण के बाद, ट्विटर ने कर्मचारियों के लाभ में कटौती की और मुफ्त लंच बंद कर दिया।

कंपनी ने पहले कर्मचारियों से कार्यालय से काम करने की मांग की थी, हालांकि इसे बदलना चाहिए क्योंकि मस्क ने कथित तौर पर किराए का भुगतान नहीं किया है। वह मुकदमे का सामना भी कर रहा है। दिलचस्प बात यह है कि कहा जा रहा है कि ट्विटर खर्च बचाने के लिए दिल्ली और मुंबई में ऑफिस की सुविधाएं बंद कर रहा है।

यह खबर भी पढ़ें: OMG: 83 साल की महिला को 28 साल के युवक से हुआ प्यार, शादी के लिए विदेश से पहुंची पाकिस्तान

खर्चों की बात करें तो ट्विटर ने अतिरिक्त पैसे कमाने का एक अनोखा तरीका भी निकाला। कंपनी ने फर्नीचर, पीसी, बरतन, और ट्विटर मेमोरैबिलिया जैसे ट्विटर बर्ड लोगो और अधिक जैसे अधिशेष कार्यालय आइटम बेचे। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि मस्क की पहली बड़ी किस्त का भुगतान जनवरी के अंत में होने वाला है।

सिर्फ ट्विटर ही नहीं, अन्य टेक दिग्गज पैसे की समस्या से जूझ रहे हैं। Microsoft ने अभी 10,000 से अधिक कर्मचारियों को रखा है और इसी तरह Amazon ने पिछले साल के अंत में किया था। मेटा, पूर्व में फेसबुक, ने नवंबर 2022 में लगभग 11,000 कर्मचारियों को निकाल दिया। भारत में भी, कई तकनीकी कंपनियां और स्टार्ट-अप अनिश्चित व्यापक आर्थिक स्थितियों से गर्मी महसूस कर रहे हैं। ShareChat, Dunzo जैसी कंपनियों ने हाल ही में कर्मचारियों की छंटनी की है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web