Twitter ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए तय की Blue Tick की कीमत, हर महीने खर्च करने होंगे इतने रुपये

मस्क ने घोषणा की थी कि प्रोफाइल नाम के आगे ब्लू टिक वाले ट्विटर यूजर्स को फीचर के लिए भुगतान करना होगा।
 
Twitter ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए तय की Blue Tick की कीमत, हर महीने खर्च करने होंगे इतने रुपये

नई दिल्ली। ट्विटर का ब्लू सब्सक्रिप्शन अब एंड्रायड पर 11 डॉलर (करीब 900 रुपये) प्रति माह में उपलब्ध है। कंपनी के एलोन मस्क के अधिग्रहण के बाद सदस्यता को नया रूप दिया गया था, और अब यह ट्विटर के नीले सत्यापित बैज को बंडल करता है। मस्क ने घोषणा की थी कि प्रोफाइल नाम के आगे ब्लू टिक वाले ट्विटर यूजर्स को फीचर के लिए भुगतान करना होगा। नए ग्राहकों को उनके प्रोफाइल नाम के आगे टिक मार्क भी मिलेगा। ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन को सबसे पहले आईओएस और वेब यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया था और यह अभी भारत में उपलब्ध नहीं है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

आधिकारिक ट्विटर ब्लॉग से पता चलता है कि आईओएस और एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए अमेरिका में ट्विटर के ब्लू महीने की कीमत $11 प्रति माह है, जबकि वेब उपयोगकर्ताओं को केवल $8 (लगभग 700 रुपये) का भुगतान करने की आवश्यकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Google और Apple इन-ऐप खरीदारी पर भारी कमीशन लेते हैं जो कंपनी के प्रोफ़ाइल शेयर को सीमित करता है। ब्लॉग के मुताबिक, ट्विटर ब्लू यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और जापान में भी उपलब्ध है। ट्विटर का कहना है कि वह अभी भी ब्लू टिक के लिए प्रोफाइल की समीक्षा करेगा, हालांकि यह एक सख्त प्रक्रिया नहीं होगी। कंपनी यह देखना चाहती है कि क्या प्रोफ़ाइल प्रामाणिक है और नकली समाचार नहीं फैलाती है।

यह खबर भी पढ़ें: अनोखी शादी: दो महिलाओं ने एक ही लड़के से कर ली शादी, वजह जानकर आप भी रह जाओगे हैरान

ट्विटर का कहना है, "नीले चेकमार्क को छोड़कर सभी ट्विटर ब्लू फीचर तुरंत उपलब्ध होंगे, जो सब्सक्राइब किए गए खातों को सभी योग्यता मानदंडों को पूरा करने के लिए समीक्षा के बाद योग्य प्रोफाइल पर दिखाई देंगे।"

दिलचस्प बात यह है कि कुछ तालिबान सदस्यों द्वारा एक ट्विटर ब्लू सदस्यता भी खरीदी जाती है, और एक रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि कम से कम दो तालिबान अधिकारियों और समूह के चार प्रमुख समर्थकों को उनके प्रोफ़ाइल पर एक ब्लू टिक प्राप्त हुआ है।

ट्विटर ब्लू सुविधाएँ और लाभ
ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन प्रोफाइल नाम के आगे ब्लू टिक मार्क जोड़ता है और उपयोगी टूल का एक गुच्छा अनलॉक करता है। सबसे पहले, इसमें 'अनडू' ट्वीट्स शामिल हैं और, जैसा कि नाम से पता चलता है, उपयोगकर्ता भेजे गए ट्वीट्स को अनडू कर सकते हैं। उपयोगकर्ताओं को ध्यान देना चाहिए कि यह एक संपादन बटन नहीं है, बस यह उपयोगकर्ताओं को एक ट्वीट भेजने के बाद संशोधित करने देता है लेकिन केवल थोड़ी देर के लिए। इसके अलावा, ब्लू सदस्यता उपयोगकर्ताओं को 2GB फ़ाइल आकार (1080p) तक 60 मिनट से अधिक समय तक वीडियो अपलोड करने देती है। यह उन ट्वीट्स के आपके जवाबों को भी प्राथमिकता देता है जिनसे आप इंटरैक्ट करते हैं।

यह खबर भी पढ़ें: अजीबोगरीब परंपरा: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

ब्लू सदस्यता की अन्य प्रमुख विशेषताओं में बुकमार्क फ़ोल्डर, कस्टम ऐप आइकन, थीम, शीर्ष लेख और एक पाठक शामिल हैं। हालांकि, ट्विटर का कहना है कि सभी प्लेटफॉर्म पर सभी फीचर उपलब्ध नहीं हैं। इसके अतिरिक्त, नए बनाए गए ट्विटर खाते 90 दिनों तक ट्विटर ब्लू की सदस्यता नहीं ले पाएंगे।

पोस्ट में लिखा है, "हम भविष्य में अपने विवेक और बिना सूचना के नए खातों के लिए प्रतीक्षा अवधि भी लगा सकते हैं।"

यदि उपयोगकर्ता इसकी सेवा की शर्तों का उल्लंघन करते हैं, तो बिना धनवापसी की पेशकश के ट्विटर ब्लू टिक को हटाने का अधिकार भी सुरक्षित रखता है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web