Tech Layoffs : मेटा, ट्विटर, अमेजन के बाद अब HP ने की छंटनी की घोषणा, 6 हजार कर्मचारियों की जाएगी नौकरी

कई टेक दिग्गज जैसे मेटा और अमेज़ॅन ने भी हजारों श्रमिकों को खराब मैक्रोइकॉनॉमिक स्थितियों के कारण बंद कर दिया।
 
Tech Layoffs : मेटा, ट्विटर, अमेजन के बाद अब HP ने की छंटनी की घोषणा, 6 हजार कर्मचारियों की जाएगी नौकरी

नई दिल्ली। एचपी अपने 2025 के वित्तीय वर्ष के अंत तक नौकरियों में कटौती करने की योजना बना रहा है, इसलिए, अपनी परिचालन लागत को कम करने के लिए सख्त कदम उठाने के लिए नवीनतम तकनीकी दिग्गज बन गया है। अपनी पोस्ट-अर्निंग कॉल के दौरान घोषित और रॉयटर्स द्वारा रिपोर्ट की गई, कंपनी संभवतः लगभग 6,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी, जो इसके वैश्विक कार्यबल का लगभग 12 प्रतिशत है। मुख्य वित्तीय अधिकारी मैरी मायर्स की घोषणा ऐसे समय में हुई है जब पीसी की बिक्री घट रही है। कई टेक दिग्गज जैसे मेटा और अमेज़ॅन ने भी हजारों श्रमिकों को खराब मैक्रोइकॉनॉमिक स्थितियों के कारण बंद कर दिया।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

कमाई के बाद की कॉल के दौरान, मायर्स ने कहा कि 2022 की कई हालिया चुनौतियाँ वित्त वर्ष 2023 में जारी रहेंगी। वित्त वर्ष 2023 में $600 मिलियन और शेष अगले दो वर्षों के बीच विभाजित"।

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

कंपनी वर्तमान में लगभग 50,000 कर्मचारियों को रोजगार देती है, और पुनर्गठन से 4,000 से 6,000 नौकरी का नुकसान होगा। यह स्पष्ट नहीं है कि छंटनी से कौन से विभाग प्रभावित होंगे। एचपी ने भी एक बयान जारी किया और कहा, "हम जो कार्रवाई कर रहे हैं, उसके तहत हम अगले तीन वर्षों में अपने कर्मचारियों की संख्या में 4,000-6,000 लोगों की कमी करेंगे। ये हमारे लिए सबसे कठिन निर्णय हैं, क्योंकि वे सहयोगियों को प्रभावित करते हैं जिनकी हम गहराई से परवाह करते हैं। हम लोगों के साथ देखभाल और सम्मान के साथ व्यवहार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं - जिसमें वित्तीय और कैरियर सेवाओं का समर्थन शामिल है ताकि उन्हें अपना अगला अवसर खोजने में मदद मिल सके।

यह खबर भी पढ़ें: महिला के हुए जुड़वां बच्चे, DNA Test में दोनों के पिता अलग, क्या कहना है मेडिकल साइंस का?

पिछले महीने, अनुसंधान फर्म काउंटरपॉइंट ने इस बात पर प्रकाश डाला कि वैश्विक पीसी शिपमेंट Q3 2022 में 15.5 प्रतिशत YoY गिर गया। HP, जिसके पास विश्व स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा बाजार हिस्सा है, ने Q3 2022 में 12.7 मिलियन यूनिट बनाम Q3 2021 में 17.3 मिलियन यूनिट भेज दिया। के लेखक अनुसंधान, विलियम ली ने लिखा, "2023 को देखते हुए, आकाश अभी भी काले बादलों से ढका हुआ है। हम अपने 2022 शिपमेंट पूर्वानुमान को सॉफ्ट पीसी की मांग पर 13% की गिरावट के लिए समायोजित कर रहे हैं"।

एचपी के अलावा, अमेज़ॅन और मेटा ने हाल ही में व्यापक आर्थिक परिस्थितियों के कारण हजारों कर्मचारियों को बंद कर दिया है। ट्विटर ने भी पिछले महीने अपने आधे कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था और कंपनी आने वाले दिनों और हफ्तों में कुछ और कर्मचारियों को निकाल सकती है। लेकिन इसकी योजना कुछ प्रमुख पदों को फिर से भरने की भी है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web