Microsoft जल्द ही अपने पुराने Windows सिस्टम के लिए कर रहा है समर्थन समाप्त, आप भी जानें क्यों...

कंपनी ने कहा है कि जो कंप्यूटर विंडोज ओएस पर चल रहे हैं उन्हें 10 जनवरी के बाद अपडेट नहीं मिलेगा।
 
Microsoft जल्द ही अपने पुराने Windows सिस्टम के लिए कर रहा है समर्थन समाप्त, आप भी जानें क्यों...

नई दिल्ली। Microsoft जल्द ही अपने पुराने Windows सिस्टम के लिए समर्थन समाप्त कर देगा। जो लोग अभी भी विंडोज 7 और विंडोज 8.1 का उपयोग कर रहे हैं उन्हें अगले सप्ताह से सुरक्षा अद्यतन और तकनीकी सहायता प्राप्त नहीं होगी। कंपनी ने कहा है कि जो कंप्यूटर विंडोज ओएस पर चल रहे हैं उन्हें 10 जनवरी के बाद अपडेट नहीं मिलेगा। यहां वह सब कुछ है जो आपको इसके बारे में जानने की जरूरत है और आप एक नए सॉफ्टवेयर संस्करण में कैसे अपग्रेड कर सकते हैं।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

जो लोग इस तथ्य को जानने के बाद भी विंडोज के पुराने संस्करणों का उपयोग जारी रखना चुनते हैं, उन्हें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि माइक्रोसॉफ्ट का एज 109 ब्राउज़र भी सॉफ्टवेयर समर्थन खो देगा। इसके अलावा, गूगल 7 फरवरी को विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के लिए क्रोम सपोर्ट भी बंद कर देगा, जो कुछ ही हफ्ते दूर है।

यह खबर भी पढ़ें: ब्राजील : मॉडल को 9 में से 5 पत्नियों ने दिया तलाक, 4 लड़कियां होते हुए फिर शादी का बना रहा मन

उपयोगकर्ताओं को हमेशा नवीनतम सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है क्योंकि सुरक्षा के लिहाज से पुराने संस्करण सुरक्षित विकल्प नहीं हैं। कंपनी बग्स को पैच करने और सॉफ़्टवेयर में हो सकने वाली कुछ सुरक्षा समस्याओं को ठीक करने के लिए नए अपडेट देती है। इन अद्यतनों में कभी-कभी आपके अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नई सुविधाएँ भी शामिल होती हैं।

विंडोज 10 या विंडोज 11 में अपग्रेड कैसे करें?
नए संस्करण में अपग्रेड अभी के लिए निःशुल्क है और लोगों को नवीनतम विंडोज संस्करण का उपयोग करने के लिए बहुत कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। जब आपके डिवाइस के लिए विंडोज 10 अपडेट तैयार हो जाएगा, तो यह सेटिंग्स में विंडोज अपडेट पेज से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होगा। फिर आपको अपने डिवाइस को पुनरारंभ करने और स्थापना को पूरा करने की आवश्यकता होगी। उसके बाद, आपका डिवाइस विंडोज 10 चलाएगा। लोग यह भी जांच सकते हैं कि उनके पीसी में पहले से विंडोज 10 2022 अपडेट चल रहा है या नहीं और इसके लिए, बस विंडोज अपडेट सेटिंग्स पेज पर व्यू अपडेट हिस्ट्री का चयन करना होगा।

यह खबर भी पढ़ें: अनोखी शादी: प्रेमी ने प्रेमिका के शव से रचाई शादी, पहले भरी मांग फिर पहनाई जयमाला, जानिए पूरा मामला...

विंडोज 11 के लिए, हर कोई इसे एक्सेस नहीं कर सकता क्योंकि यह बहुत सारे पुराने पीसी को सपोर्ट नहीं करता है। पीसी पर विंडोज 11 स्थापित करने के लिए न्यूनतम सिस्टम आवश्यकताएँ हैं। इसलिए, यदि आपका कंप्यूटर इन आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है, तो आप अपने डिवाइस पर विंडोज 11 स्थापित नहीं कर पाएंगे। आपके लिए एकमात्र अन्य विकल्प एक नया पीसी खरीदना होगा, जो विंडोज 11 के साथ संगत होना चाहिए।

आपके पीसी में कम से कम 4GB रैम, 1Ghz या तेज 2 या अधिक कोर के साथ 64-बिट प्रोसेसर, 64GB स्टोरेज, TMP 2.0 वर्जन, 720p डिस्प्ले, और DirectX 12 या बाद में WDDM 2.0 ड्राइवर के साथ संगत ग्राफिक्स कार्ड होना चाहिए। अन्य आवश्यकताएं भी हैं जिन्हें कोई Microsoft की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकता है।

यह खबर भी पढ़ें: विधवा बहू की ससुर ने फिर से कराई शादी, बेटी की तरह कन्यादान भी किया; गिफ्ट में दी कार

लोगों को इन विशिष्टताओं से गुजरने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह जांचने का एक आसान तरीका है कि आपका सिस्टम नवीनतम विंडोज संस्करण के साथ संगत है या नहीं। कोई भी सेटिंग्स में विंडोज अपडेट पेज पर जा सकता है और अपडेट की जांच कर सकता है। अगर आपके पीसी को विंडोज 10 या विंडोज 11 अपडेट मिला है, तो आप इसे इंस्टॉल कर पाएंगे। कोई भी अपने सिस्टम के साथ विंडोज 11 संगतता की जांच करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट की आधिकारिक वेबसाइट से पीसी हेल्थ चेक ऐप डाउनलोड करने पर विचार कर सकता है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web