Microsoft Layoffs: टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने की 10000 कर्मचारियों की छंटनी, आप भी जानें क्या है वजह...

टेक दिग्गज ने भारत में छंटनी से प्रभावित कर्मचारियों की संख्या की पुष्टि नहीं की है।
 
Microsoft Layoffs: टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने की 10000 कर्मचारियों की छंटनी, आप भी जानें क्या है वजह...

नई दिल्ली। Microsoft ने आधिकारिक तौर पर छंटनी की पुष्टि की है। टेक कंपनी ने कहा कि वह 10,000 नौकरियों में कटौती कर रही है, जो उसके कुल कार्यबल का लगभग 5 प्रतिशत है। कंपनी "व्यापक आर्थिक स्थितियों और ग्राहकों की बदलती प्राथमिकताओं" के परिणामस्वरूप हजारों कर्मचारियों की छंटनी कर रही है। टेक दिग्गज ने भारत में छंटनी से प्रभावित कर्मचारियों की संख्या की पुष्टि नहीं की है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

छंटनी की घोषणा करते हुए माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने कर्मचारियों को एक ईमेल में लिखा है कि "हमारे कुल कर्मचारी आधार का 5 प्रतिशत से भी कम, कुछ अधिसूचनाएं आज हो रही हैं।" हाल ही में एक विनियामक फाइलिंग में, Microsoft ने सूचित किया कि उसने कर्मचारियों को छंटनी के बारे में पहले ही सूचित कर दिया है। माइक्रोसॉफ्ट से पहले अमेजन, ट्विटर, मेटा और कई अन्य बड़ी टेक कंपनियों ने पिछले कुछ महीनों में अपने कर्मचारियों की बड़ी संख्या में छंटनी की है।

यह खबर भी पढ़ें: 61 साल है उम्र, 88वीं बार शादी करने जा रहा ये शख्स, 'प्लेबॉय किंग' के नाम से मशहूर

नडेला ने कर्मचारियों को एक ही ईमेल में कहा, "हालांकि हम कुछ क्षेत्रों में भूमिकाओं को खत्म कर रहे हैं, हम प्रमुख रणनीतिक क्षेत्रों में नियुक्तियां जारी रखेंगे।" नडेला ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में प्रगति का उपयोग करते हुए एक "नया कंप्यूटर प्लेटफॉर्म" बनाने के महत्व पर भी जोर दिया। "उन्होंने आगे लिखा।

ईमेल में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ ने कहा कि कंपनी प्रभावित कर्मचारियों को पूरा समर्थन देगी। "हम अपने लोगों के साथ गरिमा और सम्मान के साथ व्यवहार करेंगे, और पारदर्शी रूप से कार्य करेंगे। ये निर्णय कठिन हैं, लेकिन आवश्यक हैं। वे विशेष रूप से कठिन हैं क्योंकि वे लोगों और लोगों के जीवन - हमारे सहयोगियों और दोस्तों को प्रभावित करते हैं। हम उन सभी को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जिनकी भूमिकाएं हैं इन परिवर्तनों के दौरान हमारा पूरा समर्थन समाप्त हो गया है," उन्होंने मेल में लिखा था।

यह खबर भी पढ़ें: पत्नी घमंडी ना हो जाए... तो इसलिए 200 करोड़ मिलने की बात पति ने किसी को नहीं बताई!

नडेला ने यह भी स्पष्ट किया कि प्रभावित कर्मचारियों को "उपरोक्त-बाजार पृथक्करण वेतन, छह महीने के लिए स्वास्थ्य देखभाल कवरेज जारी रखना, छह महीने के लिए स्टॉक पुरस्कारों का निरंतर निहित होना, करियर ट्रांज़िशन सेवाएं, और समाप्ति से पहले 60 दिनों का नोटिस सहित कई प्रकार के लाभ प्राप्त होंगे, भले ही क्या इस तरह के नोटिस की कानूनी रूप से आवश्यकता है।" हालांकि नडेला ने भारत में कर्मचारियों के साथ प्रभावित होने वाले कर्मचारियों के लिए लागू लाभों को निर्दिष्ट नहीं किया, उन्होंने उल्लेख किया कि "यू.एस. के बाहर के कर्मचारियों के लिए लाभ प्रत्येक देश में रोजगार कानूनों के साथ संरेखित होंगे।" माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ ने कहा, "हम दूसरी तिमाही में अलग होने की लागत, हमारे हार्डवेयर पोर्टफोलियो में बदलाव और लीज समेकन की लागत से संबंधित $1.2 बिलियन चार्ज ले रहे हैं, क्योंकि हम अपने कार्यक्षेत्रों में उच्च घनत्व बनाते हैं।"

यह खबर भी पढ़ें: Interesting : 78 साल के शख्स ने की 18 साल की लड़की से शादी, 2 साल से चल रहा था अफेयर!

छंटनी की घोषणा के अलावा, नडेला ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट "हमारे भविष्य के लिए रणनीतिक क्षेत्रों में निवेश करना जारी रखेगी, जिसका अर्थ है कि हम अपनी पूंजी और प्रतिभा दोनों को धर्मनिरपेक्ष विकास और कंपनी के लिए दीर्घकालिक प्रतिस्पर्धात्मकता के क्षेत्रों में आवंटित कर रहे हैं, जबकि अन्य क्षेत्रों में विनिवेश कर रहे हैं।"

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web