4 महीने में 3 बार हुई छुट्टी: टेकी ने शेयर किया स्नैप, ऐमजॉन और अब Google से निकाला

तकनीकी विशेषज्ञ जो पहले अच्छी तनख्वाह वाली नौकरियों और कार्य संस्कृति से खुश थे, अब भविष्य को लेकर चिंतित हैं।
 
4 महीने में 3 बार हुई छुट्टी: टेकी ने शेयर किया स्नैप, ऐमजॉन और अब Google से निकाला

नई दिल्ली। जबकि 2022 में बड़े पैमाने पर छंटनी का खूनखराबा देखा गया, 2023 की शुरुआत ने सभी नरक को तोड़ दिया। Amazon, Twitter, Google, Salesforce और लगभग 90 अन्य तकनीकी कंपनियों ने विश्व स्तर पर 50,000 से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया। तकनीकी विशेषज्ञ जो पहले अच्छी तनख्वाह वाली नौकरियों और कार्य संस्कृति से खुश थे, अब भविष्य को लेकर चिंतित हैं। बड़े पैमाने पर छंटनी के बीच, उद्योग में भर्तियां लगभग बंद या सीमित हैं। नौकरी से निकाले जाने के बाद जिन लोगों को नई नौकरी मिलती है, वे भी सुरक्षित नहीं हैं, क्योंकि नए कर्मचारियों के फिर से नौकरी खोने का खतरा बना रहता है। यूं तो एक आईटी प्रोफेशनल को पिछले 4 महीनों में 3 कंपनियों से निकाल दिया गया।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

गुमनाम कार्यस्थल ऐप- ब्लाइंड पर एक वायरल पोस्ट में, एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने साझा किया कि पिछले दो महीनों में शामिल होने के बाद उसे हाल ही में Google द्वारा निकाल दिया गया था। लेकिन यह पहली बार नहीं है जब आईटी क्षेत्र में हाल ही में एक के बाद एक छंटनी में उन्हें निकाल दिया गया है। गूगल से पहले उन्हें नवंबर में अमेज़न और सितंबर में स्नैप द्वारा हटा दिया गया था। "लगता है कि किराए की तारीख कई हजार कर्मचारियों के साथ काम करते समय छंटनी के लिए एक बहुत विश्वसनीय मीट्रिक है, लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि अब क्या करना है। मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि इस बिंदु पर कई अतिव्यापी विच्छेद हुए हैं, लेकिन रोजगार खोजने की जरूरत है जल्द ही।" उन्होंने ब्लाइंड पर अपनी पोस्ट में लिखा।

यह खबर भी पढ़ें: लोगों के पसीने छूटे अफ्रीका के सुलेमान की हाइट नापने में, इतना लंबा टेप भी पड़ गया छोटा!

इसलिए उन्होंने पिछले 4 महीनों में 3 बार अपनी नौकरी खोई। जबकि उन्हें कई विच्छेद वेतन प्राप्त हुए, भविष्य के लिए उनका आगे का रास्ता अन्य कर्मचारियों की तरह ही धुंधला है, जिन्होंने हाल ही में अपनी नौकरी खो दी है। "कोई बड़ी तकनीक अभी भी काम पर रख रही है? क्या मुझे कुछ महीनों की छुट्टी लेनी चाहिए और गर्मियों में फिर से कोशिश करनी चाहिए? एक स्टार्ट अप पर जाएं? ऐसा लगता है कि कोई बात नहीं, मैं अनिवार्य रूप से एक नए किराए के रूप में समाप्त हो जाऊंगा, इसलिए मैं ' मुझे यकीन नहीं है कि क्या यह रोजगार की तलाश के लायक है," उन्होंने आगे लिखा।

अमेज़ॅन ने हाल ही में लगभग 18000 कर्मचारियों को निकाल दिया, जबकि Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने कंपनी के कुल कर्मचारियों की संख्या को 12,000 से कम करने की घोषणा की, इसके वैश्विक कर्मचारियों की संख्या में लगभग 6% की कमी आई। Microsoft ने भी हाल ही में छंटनी की घोषणा की और धीमी राजस्व वृद्धि और व्यापक आर्थिक कारकों का हवाला देते हुए 10,000 कर्मचारियों को निकाल दिया, इसके कुल कर्मचारियों का लगभग 5%। एलोन मस्क ने कहा कि ट्विटर भी चरणों में अपने कार्यबल को कम और पुनर्गठित कर रहा है और कई कर्मचारियों ने अपने अंतरराष्ट्रीय कार्यालयों में अपनी नौकरी खो दी है।

यह खबर भी पढ़ें: गजब! एयरपोर्ट पर 54 यात्री बस में करते रहे इंतजार और बिना लिए बेंगलुरु से उड़ गई फ्लाइट

हालांकि छंटनी के लिए कर्मचारियों के चयन के लिए कोई निश्चित मानदंड या मीट्रिक नहीं है, फिर भी नए या नए काम पर रखे गए कर्मचारी ज्यादातर प्रभावित होते हैं। यह महामारी के बाद तकनीकी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर काम पर रखने के कारण हो सकता है। लेकिन आर्थिक मंदी के कारण कंपनियां फिर से कर्मचारियों की संख्या घटाकर लागत कम कर रही हैं। हालाँकि, कई हाई-प्रोफाइल कर्मचारियों ने भी बड़े तकनीकी दिग्गजों जैसे अमेज़न, गूगल और अन्य कंपनियों में अपनी नौकरी खो दी।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web