कैसे ढूंढे अपना खोया हुआ iphone या Android फोन, आप भी जानिए...

दूरसंचार विभाग द्वारा नकली मोबाइल फोन बाजार पर अंकुश लगाने के लिए विकसित किया गया है। 

 
कैसे ढूंढे अपना खोया हुआ iphone या Android फोन, आप भी जानिए...

नई दिल्ली। स्मार्टफोन खोना दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन यह असामान्य नहीं है। कभी-कभी हमारे साथ ऐसा होता है। कभी-कभी ऐसा किसी के साथ होता है जिसे हम जानते हैं। ऐसे में आप क्या करते हैं? आप एफआईआर करा दीजिए। या, आप फाइंड माई फोन जैसी सुविधाओं का उपयोग करते हैं। क्या होगा यदि आपका शिकार अभी भी असफल है? यही हम आज के लेख में कवर कर रहे हैं, यानी आपको भारत सरकार के पोर्टल CEIR के साथ चोरी हुए स्मार्टफोन को ट्रैक करना सिखा रहे हैं।

CEIR, केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर के लिए खड़ा है। इसे दूरसंचार विभाग द्वारा नकली मोबाइल फोन बाजार पर अंकुश लगाने के लिए विकसित किया गया है। यह महत्वपूर्ण क्यों है? यह बस आपके डेटा के साथ करना है। अगर आपका डेटा या आपके नाम से रजिस्टर्ड फोन से समझौता हो जाता है तो यह बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है। इसलिए, यह वेबसाइट आपको शिकायत दर्ज करने और आपके स्मार्टफोन के ठिकाने को ट्रैक करने में मदद करती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको डिवाइस में सिम बदलने पर भी स्मार्टफोन तक पहुंच को अवरुद्ध करने देता है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

सीईआईआर का उपयोग कैसे करें?
सीईआईआर वेबसाइट का उपयोग करना सरल है। यदि आपने अपना फोन खो दिया है, तो CEIR वेबसाइट पर ब्लॉक विकल्प का उपयोग करें। यदि आप इस विकल्प का चयन करते हैं, तो साइट एक फॉर्म खोल देगी जो आपका मोबाइल नंबर, आईएमईआई नंबर, मॉडल और अन्य प्रासंगिक विवरण मांगेगा। उपयोगकर्ताओं को यह याद रखना चाहिए कि एक फॉर्म जमा करने के लिए आपको पुलिस शिकायत संख्या की आवश्यकता होती है, जो आपको प्राथमिकी दर्ज करते समय प्राप्त होगी।

अगर आपको फोन मिल जाए तो आपको क्या करना चाहिए? बहुत आसान है, एक अनब्लॉक विकल्प है। उस पर क्लिक करें, और अनुरोध आईडी और अन्य विवरण जमा करें। इस मेथड के जरिए आप अपने रिकवर किए गए स्मार्टफोन के एक्सेस को अनब्लॉक कर सकते हैं। चोरी हुए स्मार्टफोन की स्थिति देखने के लिए 'चेक अनुरोध स्थिति' विकल्प भी है।

बुनियादी अभ्यास :
अब जब आप चोरी हुए स्मार्टफोन को ट्रैक और मॉनिटर करना जानते हैं, तो आइए कुछ अन्य मुद्दों के बारे में बात करते हैं जिनका आपको अभ्यास करना चाहिए। पहला, अगर आपने सेकेंड हैंड फोन खरीदा है। कैसे जांचें कि यह चोरी हो गया है या नहीं? दो उपाय।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

आप केवाईएम के बाद आईएमईआई नंबर 14422 पर संदेश भेज सकते हैं। अगर फोन असली है, तो आपको फोन के बारे में जानकारी वाला जवाब मिलेगा। यदि आपको ब्लैक लिस्टेड कहते हुए उत्तर मिलता है, तो इसका उपयोग न करें क्योंकि यह चोरी हो सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए Google Play और Apple Store पर KYM ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

यदि आपको IMEI नंबर नहीं मिल रहा है, तो जानकारी सेटिंग ऐप में उपलब्ध होगी। या, *#06# डायल करें। स्मार्टफोन के बॉक्स पर IMEI नंबर भी उपलब्ध होता है।

एक अन्य महत्वपूर्ण अभ्यास जिसका आपको पालन करना चाहिए, वह है आईएमईआई नंबर को नोटपैड पर सहेजना। खोई हुई फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ताओं को समय-समय पर क्लाउड स्टोरेज या हार्ड ड्राइव पर फ़ाइलों का बैकअप लेना चाहिए।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web