खुशखबरी! BSNL जल्द शुरू करेगा 4G सेवा, इस कंपनी के साथ सरकार ने दी योजना को मंजूरी

आईटी कंपनी आगामी 10 वर्षों तक बीएसएनएल के लिए 4जी नेटवर्क का रखरखाव करेगी। 
 
खुशखबरी! BSNL जल्द शुरू करेगा 4G सेवा, इस कंपनी के साथ सरकार ने दी योजना को मंजूरी

नई दिल्ली। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) जल्द ही भारत में 4जी सेवा शुरू करने की तैयारी में है। जबकि भारत पहले से ही Jio और Airtel जैसे निजी टेलीकॉम ऑपरेटरों द्वारा 5G के रोलआउट को देख रहा है, बीएसएनएल का 4G विशेष होगा क्योंकि सरकार के नेतृत्व वाली टेलीकॉम ऑपरेटर भारत में देसी तकनीक का उपयोग करके 4G लाएगी।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

बीएसएनएल ने भारत में चौथी पीढ़ी की नेटवर्क कनेक्टिविटी लाने के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) को 4जी का टेंडर पास किया है। आईटी कंपनी आगामी 10 वर्षों तक बीएसएनएल के लिए 4जी नेटवर्क का रखरखाव करेगी। रिपोर्टों के अनुसार, बीएसएनएल ने अक्टूबर 2022 में टीसीएस के साथ 4जी पीओसी पहले ही पूरा कर लिया है और जल्द ही वाणिज्यिक समझौते पर हस्ताक्षर करेगा।

यह खबर भी पढ़ें: महिला के हुए जुड़वां बच्चे, DNA Test में दोनों के पिता अलग, क्या कहना है मेडिकल साइंस का?

बीएसएनएल 4जी रोलआउट योजना के लिए टीसीएस अकेला बोलीदाता था और बोली लगाने की आखिरी तारीख 18 नवंबर, 2022 थी। इसलिए, यदि टेलीकॉम ऑपरेटर टीसीएस के साथ योजना पर सब कुछ सेट करता है, तो बीएसएनएल 4जी को 2023 के शुरुआती महीनों में लॉन्च किया जा सकता है। इस बीच बीएसएनएल 4जी के लॉन्च के तुरंत बाद 5जी के लिए भी योजना बनाना शुरू कर देगा।

इससे पहले, आईएमसी 2022 में सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सीडीओटी) ने पहले ही स्वदेशी 5जी कोर तकनीक का प्रदर्शन किया था। देसी तकनीक 5G कोर के लिए अन्य देशों और विदेशी कंपनियों पर भारत की निर्भरता को भी कम करेगी। इससे बीएसएनएल को अपनी एनएसए (गैर-स्टैंडअलोन) नेटवर्क सेवाओं के साथ 5जी लाने में मदद मिलेगी। विशेष रूप से, सरकार ने 4 जी के लॉन्च के तुरंत बाद बीएसएनएल 5 जी लाने का भी संकेत दिया। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुरुआती साक्षात्कारों में उद्धृत किया कि बीएसएनएल 15 अगस्त, 2023 को 5जी लॉन्च करेगा।

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

इस बीच, बीएसएनएल उपयोगकर्ता सार्वजनिक ऑपरेटर द्वारा प्रदान की जाने वाली मौजूदा ब्रॉडबैंड सेवाओं पर ऑफर का लाभ उठा सकते हैं। बीएसएनएल चुनिंदा ब्रॉडबैंड प्लान्स पर 3.3TB तक मासिक डेटा और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की पेशकश कर रहा है। 275 रुपये और 775 रुपये की कीमत वाले ये प्लान क्रमशः हाई-स्पीड इंटरनेट पीएफ 30 एमबीपीएस और 150 एमबीपीएस की स्पीड देते हैं, जिसमें अतिरिक्त ओटीटी बेनिफिट्स के साथ 75 दिनों के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग है।

दूसरी ओर, Realince Jio और Airtel पूरे भारत के और शहरों में 5G सेवाएं शुरू कर रहे हैं। Jio True 5G अब दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, वाराणसी, चेन्नई, नाथद्वारा, बेंगलुरु और हैदराबाद में उपलब्ध है। इन शहरों में Jio यूजर्स Jio वेलकम ऑफर के साथ 5G सेवाओं का आनंद ले सकते हैं। Airtel ने अपने 5G कवरेज को 12 भारतीय शहरों में भी बढ़ाया है। डब्ड एयरटेल 5 जी प्लस, यह सेवा दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु, गुरुग्राम, कोलकाता, हैदराबाद, पुणे, पानीपत, सिलीगुड़ी, नागपुर और चेन्नई में उपलब्ध है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web