Dunzo Layoffs: डिलीवरी प्लेटफॉर्म डंजो ने अपने लगभग 3 प्रतिशत कार्यबल को निकाला, आप भी जानें क्यों...

डंज़ो में कर्मचारियों की छंटनी का निर्णय उनके लागत में कटौती के उपायों का एक हिस्सा है। 
 
Dunzo Layoffs: डिलीवरी प्लेटफॉर्म डंजो ने अपने लगभग 3 प्रतिशत कार्यबल को निकाला, आप भी जानें क्यों...

नई दिल्ली। लिंक्डइन और ट्विटर इन दिनों छंटनी की कहानियों से भरे हुए हैं क्योंकि दुनिया कठिन आर्थिक परिस्थितियों से जूझ रही है। मेटा, ट्विटर और अमेज़ॅन जैसी कई तकनीकी कंपनियों ने लागत में कटौती और अन्य कारणों से पिछले कुछ महीनों में लोगों को निकाल दिया है। और अब, डिलीवरी प्लेटफॉर्म डंजो ने अपने लगभग 3 प्रतिशत कार्यबल को निकालने के अपने निर्णय की घोषणा की है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

बेंगलुरु स्थित स्टार्ट-अप ब्लिंकिट, स्विगी और वीफ़ास्ट के समान स्थान पर काम करता है। यह एक ऑन-डिमांड डिलीवरी प्लेटफॉर्म है, जिससे लोग अपने घरों में आराम से कुछ भी ऑर्डर कर सकते हैं।

डंजो अपने 3 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी करता है
डंज़ो में कर्मचारियों की छंटनी का निर्णय उनके लागत में कटौती के उपायों का एक हिस्सा है। कंपनी के सीईओ और को-फाउंडर कबीर बिस्वास ने CNBC-TV 18 से बात करते हुए कहा कि कंपनी इस कठिन समय में कर्मचारियों की मदद के लिए 'सर्वश्रेष्ठ संभव सहयोग' दे रही है। उन्होंने कहा, "कोई भी फैसला जो लोगों को प्रभावित करता है वह कठिन होता है और हमेशा हमारा आखिरी विकल्प होता है।"

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

CEO ने आगे कहा, "संख्या जो भी हो, ये वे लोग हैं जिन्होंने Dunzo के साथ अपना करियर बनाना चुना, और यह दुखद है कि प्रतिभाशाली सहकर्मी हमें छोड़कर चले गए।"

कितने कर्मचारियों की छंटनी की गई है इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। डंजो ने वित्तीय वर्ष 2022 में कथित तौर पर 464 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा उठाया।

शेयरचैट पर कर्मचारियों की छंटनी
सोमवार को गूगल समर्थित एक अन्य कंपनी शेयरचैट ने भी छंटनी की घोषणा की। सोशल मीडिया कंपनी के आधिकारिक प्रवक्ता ने कथित तौर पर कहा, "हमें एक कंपनी के रूप में अपने इतिहास के कुछ सबसे कठिन और दर्दनाक फैसले लेने पड़े हैं और हमारे अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली कर्मचारियों में से लगभग 20 प्रतिशत को जाने देना पड़ा है जो हमारे साथ रहे हैं। इस स्टार्ट-अप यात्रा में। चूंकि पूंजी महंगी हो जाती है, कंपनियों को अपने दांव को प्राथमिकता देने और उच्चतम प्रभाव वाली परियोजनाओं में ही निवेश करने की आवश्यकता होती है।"

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

प्रवक्ता ने आगे कहा कि छंटनी का निर्णय बहुत विचार-विमर्श के बाद और बाजार की बढ़ती सहमति के आलोक में लिया गया था कि इस पूरे वर्ष निवेश की भावना बहुत सतर्क रहेगी। शेयरचैट पर प्रभावित कर्मचारियों को सेवरेंस पैकेज मिलेगा, जिसमें नोटिस अवधि का कुल वेतन, कंपनी में सेवा के लिए प्रत्येक वर्ष के लिए 2 सप्ताह का वेतन, दिसंबर 2022 तक पूर्ण परिवर्तनीय वेतन और स्वास्थ्य बीमा शामिल होगा जो जून 2023 तक सक्रिय रहेगा।

दिसंबर 2022 में, रिपोर्ट्स सामने आईं कि Google की आगामी महीनों में लगभग 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना है। रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि कंपनी कर्मचारियों के प्रदर्शन का बारीकी से मूल्यांकन कर रही है और खराब रिकॉर्ड वाले लोगों को निकाल देगी।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web