Apple का लैपटॉप अब खुलेगा बिना password डाले, फिर भी सब कुछ रहेगा सेफ...जानिए नए अपडेट के बारे में

पासकी तंत्र को पासवर्ड के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित विकल्प के रूप में करार दिया गया है।
 
Apple का लैपटॉप अब खुलेगा बिना password डाले, फिर भी सब कुछ रहेगा सेफ...जानिए नए अपडेट के बारे में

नई दिल्ली। Apple का iOS 16 अपडेट पासवर्ड को बीते दिनों की बात बना देगा। क्यूपर्टिनो-जाइंट ने "पासकी" पेश किया है, एक बायोमेट्रिक साइन-इन सिस्टम जो पासवर्ड को पूरी तरह से हटा देगा। पासकी आईओएस 16 अपडेट के साथ उपलब्ध होंगे, जिसे ऐप्पल द्वारा 7 सितंबर को होने वाले अपने फ़ार आउट इवेंट में रोल आउट करने की उम्मीद है। पासकी तंत्र को पासवर्ड के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित विकल्प के रूप में करार दिया गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका पासवर्ड कितना भी लंबा या छोटा क्यों न हो, इससे आसानी से समझौता किया जा सकता है, लेकिन पासकी तंत्र के साथ ऐसी चीजें संभव नहीं हैं क्योंकि यह दो-कारक प्रमाणीकरण प्लेटफॉर्म पर आधारित है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

WWDC के दौरान Apple ने अपने मुख्य वक्ता के रूप में उल्लेख किया कि पासकी पासवर्ड की आवश्यकता को पूरी तरह से समाप्त कर देगी और चोरी होने की संभावना कम होगी। इसलिए, मूल रूप से, उपयोगकर्ताओं को पासवर्ड के बजाय फेस आईडी या टच आईडी जैसे बायोमेट्रिक्स का उपयोग करके अपने लॉगिन को अधिकृत करने के लिए अपने iPhone, iPad, Mac या Apple TV का उपयोग करना होगा। Apple के अनुसार, पासकी को डिवाइस पर संग्रहीत किया जाता है और कभी भी वेब सर्वर के साथ साझा नहीं किया जाता है, जिससे उनके हैक होने की संभावना कम हो जाती है।

ऑथेंटिकेशन एक्सपीरियंस टीम के ऐप्पल इंजीनियर गैरेट डेविडसन ने कहा, "चूंकि यह साइन इन करने के लिए सिर्फ एक टैप है, यह आज प्रमाणीकरण के लगभग सभी सामान्य रूपों की तुलना में आसान, तेज और अधिक सुरक्षित है।"

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

पासकी विभिन्न वेबसाइटों के लिए पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता को समाप्त कर देगी। उपयोगकर्ता केवल अपने फोन या फेस आईडी पर टच आईडी का उपयोग करके प्रमाणित कर सकते हैं। पासकी को आपके डिवाइस पर स्टोर किया जाएगा, लेकिन इसे ऐप्पल के आईक्लाउड किचेन का उपयोग करके कई गैजेट्स में सिंक किया जा सकता है, जो पहले से ही पासवर्ड का ट्रैक रखने के लिए उपयोग किया जाता है। Apple ने नोट किया है कि पासकी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होंगे, जिसका अर्थ है कि Apple के पास भी इसकी पहुंच नहीं होगी। कंपनी के अनुसार, macOS Ventura, iOS 16 और iPadOS 16 पासकी सिस्टम प्राप्त करने वाले पहले ऑपरेटिंग सिस्टम में से होंगे।

इससे पहले, Apple ने सभी डिवाइसों में पासवर्ड रहित लॉगिन में विविधता लाने के लिए Microsoft और Google के साथ सहयोग किया था।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web