Amazon के 2300 कर्मचारियों को मिला चेतावनी नोटिस, आप भी जानें क्या है वजह...

किसी कंपनी में बड़े पैमाने पर छंटनी से प्रभावित कर्मचारियों को ऐसा होने से 60 दिन पहले सूचित किया जाना चाहिए।
 
Amazon के 2300 कर्मचारियों को मिला चेतावनी नोटिस, आप भी जानें क्या है वजह...

नई दिल्ली। लगभग 18,000 कर्मचारियों को निकालने के अपने निर्णय के अनुसार, अमेज़ॅन के और कर्मचारियों के जल्द ही अपनी नौकरी खोने की संभावना है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने 2,300 कर्मचारियों को छंटनी के बारे में सूचित करते हुए एक नया चेतावनी नोटिस भेजा।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

यूएस लेबर लॉ के अनुसार, किसी कंपनी में बड़े पैमाने पर छंटनी से प्रभावित कर्मचारियों को ऐसा होने से 60 दिन पहले सूचित किया जाना चाहिए। अमेज़न के सीईओ एंडी जेसी ने कुछ दिन पहले कंपनी में छंटनी की खबरों की पुष्टि की थी। "हम सिर्फ 18,000 से अधिक भूमिकाओं को खत्म करने की योजना बना रहे हैं। कई टीमें प्रभावित होती हैं; हालाँकि, अधिकांश भूमिकाएँ हमारे अमेज़न स्टोर और पीएक्सटी संगठनों में हैं, ”उन्होंने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा था।

अमेज़न के 2,300 कर्मचारियों को चेतावनी नोटिस मिला है
फायरिंग के नए दौर के अमेरिका, कनाडा और कोस्टा रिका में लोगों को प्रभावित करने की सूचना है। कर्मचारियों को ज्ञापन भेजा गया है। वाशिंगटन राज्य के रोजगार सुरक्षा विभाग में दायर एक नोटिस के अनुसार, सिएटल में 1,852 और बेलेव्यू और वाशिंगटन में 448 लोगों को निकाल दिया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें: अजीबोगरीब परंपरा: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

एक स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, छंटनी इस साल मार्च में शुरू होगी और इसमें 60 दिनों की ट्रांजिशनल अवधि होगी, जिसके तहत प्रभावित कर्मचारियों को भुगतान तो मिलेगा, लेकिन काम पर असर नहीं पड़ेगा।

अमेज़न इंडिया पर माहौल
अमेज़ॅन इंडिया के एक कर्मचारी ने हाल ही में छंटनी शुरू होने के बाद कार्यालय में परेशान करने वाले माहौल का वर्णन किया। यह पोस्ट ग्रेपवाइन पर प्रकाशित किया गया था, जो भारतीय पेशेवरों के लिए एक सामुदायिक ऐप है, एक कर्मचारी द्वारा छद्म नाम से लिखा गया था। कर्मचारी ने लिखा, 'मेरी टीम का करीब 75 फीसदी जा चुका है। हालाँकि मैं शेष 25 प्रतिशत में हूँ, फिर भी मैं अब काम करने के लिए प्रेरित महसूस नहीं करता। वे कैबिन में लोगों पर फायरिंग कर रहे हैं। लोग कार्यालय में रो रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें: खुदाई में जमीन के अंदर से निकले 20 घर, गड़ा मिला एक हजार साल पुराना खजाना, जिसने भी देखा...

इस बीच, हर्ष नाम का एक आईआईटी स्नातक, जो अमेज़ॅन में छंटनी से प्रभावित था, ने भी लिंक्डइन पर अपना अनुभव साझा किया। “इस पर अपना 2023 शुरू नहीं करना चाहता था। लेकिन अमेज़ॅन छंटनी के एक भाग के रूप में, हाल ही में मेरी नौकरी की भूमिका समाप्त हो गई। मैंने IIT मंडी से BTech CSE प्रमुख के रूप में स्नातक किया है," उन्होंने लिखा और कहा कि यह उनकी पहली नौकरी थी जो छह महीने तक चली। युवा स्नातक ने यह भी कहा कि फिर भी वह इस अवसर के लिए आभारी हैं।

अन्य टेक कंपनियों में छंटनी जारी है
कई कर्मचारियों की स्थिति गंभीर बनी हुई है क्योंकि टेक उद्योग में छंटनी बिजली की गति से हो रही है। Microsoft ने हाल ही में 10,000 कर्मचारियों को निकालने के अपने निर्णय की घोषणा की, जो सभी के लिए आश्चर्य की बात है। Google समर्थित कंपनियों Dunzo और ShareChat ने भी हाल ही में लोगों को नौकरी से निकालने के अपने फैसले की घोषणा की थी। इन सबके बीच, Google के कर्मचारी भी चिंतित हैं क्योंकि कंपनी ने उनके प्रदर्शन का अधिक बारीकी से मूल्यांकन करना शुरू कर दिया है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web