PAK vs ENG T20 World Cup Final: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच आज होगा खिताबी मुकाबला, फाइनल के लिए ICC ने फिर बदला नियम!

इससे पहले पाकिस्तान ने 2009 और उसके ठीक बाद यानी 2010 में इंग्लैंड ने टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीता था।

 
PAK vs ENG T20 World Cup Final: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच आज होगा खिताबी मुकाबला, फाइनल के लिए ICC ने फिर बदला नियम!

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला रविवार यानी आज इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। यह मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा। इससे पहले पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को जबकि इंग्लैंड ने भारत को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में जगह बनाई है। इस खिताबी मुकाबले में जो भी टीम जीतेगी, ये उसका दूसरा टी20 वर्ल्ड कप खिताब होगा। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

इससे पहले पाकिस्तान ने 2009 और उसके ठीक बाद यानी 2010 में इंग्लैंड ने टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीता था। इस बार इंग्लैंड को फेवरेट माना जा रहा है। मगर पाकिस्तान भी कमजोर टीम नहीं है।

आज फाइनल मुकाबले के साथ ही विजेता के सिर पर ताज सज जाएगा। बता दें, बीते हुए मैच में इंग्लैंड की टीम ने सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से हराकर वर्ल्ड कप में शानदार एंट्री ली है, जबकि पाकिस्तान ने भी खिताब की दावेदार न्यूजीलैंड को हराया है। भारत फाइनल से बाहर हो चुका है लेकिन फैंस के बीच टूर्नामेंट के सबसे अहम मुकाबले को लेकर काफी एक्साइटमेंस बनी हुई है।

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड का कैसा रहा सफर?
इंग्लैंड ग्रुप-1 में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, आयरलैंड और अफगानिस्तान के साथ था। उसने पहले मैच में अफगानिस्तान को हराया था। उसके बाद आयरलैंड खिलाफ बारिश से प्रभावित मैच में डकवर्थ लुईस नियम से हार मिली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा मैच बारिश के कारण धुल गया। इस तरह इंग्लैंड के तीन मैच में सिर्फ तीन अंक थे। उसे अपने बाकी बचे दो मैचों में न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ जीत चाहिए थी। उसने दोनों मैच जीते। अंक तालिका में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के सात-सात अंक थे। बेहतर नेट रनरेट के आधार पर न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई। वहां इंग्लैंड ने भारत को हराकर फाइनल का टिकट कटाया।

T20 World Cup Final 2022: नियम बदले, अगर बारिश हुई तो क्या होगा?
टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है। बारिश की आशंका के बीच ICC ने फाइनल मैच के लिए नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। अगर रविवार, 13 नवंबर को बारिश होती है और एक भी गेंद नहीं फेंकी जाती है तो फिर बाकी मैचों की तरह ये रद्द नहीं होगा और ना ही किसी को कोई प्वाइंट मिलेगा। बल्कि अगले दिन 14 नवंबर को फिर से मैच कराया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

इसके अलावा मान लीजिए कि बारिश हुई और थोड़ा मैच हो पाया। लेकिन दोनों टीमें 10-10 ओवर भी नहीं खेल पाईं तो फिर अगले दिन मैच खेला जाएगा। लेकिन उस दिन मैच वहीं से शुरू होगा जहां पर रुका था।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI
पाकिस्तान:
मोहम्मद रिजवान (wk), बाबर आजम (c), मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह, हारिस रउफ।

इंग्लैंड: जोस बटलर (c & wk), एलेक्स हेल्स, फिल साल्ट, बेन स्टोक्स, लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, हैरी ब्रुक, सैम कुरेन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web