Explore

Search
Close this search box.

Search

July 15, 2024 1:38 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

सेक्स करने के टिप्स!

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

पहली बार सेक्स करना हम में से अधिकांश के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है – यह आपको एक पूरी नई दुनिया तक खोल सकता है, आपको अपने साथी के करीब ला सकता है और आपको अपने शरीर की गहरी समझ प्रदान कर सकता है। सेक्स के इस क्षण को महसूस करने के लिए अपने साथी के साथ खुलकर बात करना, अपनी भावनाओं को बताना औऱ समय देना जरूरी है, पहली बार सेक्स करने में शर्म की भावना औऱ हिचकिचाहट होती है लेकिन अपने साथी के साथ यह सभी बातें बताना आवश्यक है हालांकि यह हल्के में जाने के लिए कुछ नहीं है। पहली बार सेक्स के अनुभव को आपके और आपके साथी के लिए बेहतर और दर्द-मुक्त बनाने के लिए, कुछ उपाय हैं जिन पर आप विचार करना चाहते हैं।

सुरक्षित सेक्स के लिए इन टिप्स पर दे ध्यान |

अगर आप पहली बार सेक्स कर रहे हैं तो आपको नीचे दी गई कुछ सलाहों से मदद मिल सकती हैं :-

सेक्स के बारे में बात करें

पहली बार सेक्स करने के लिए, सेक्स (sex) के बारे में जानना जरूरी है चाहे वह किसी पुराने भाई-बहन, दोस्त या डॉक्टर के साथ हो – अपने निर्णय के बारे में परिपक्व और अनुभवी किसी से बात करें। निश्चित रूप से, आप इस समय इसे अपने सिर में महसूस कर सकते हैं लेकिन ज़ोर से चर्चा करने से निर्णय को गहन स्तर पर संसाधित करने में मदद मिल सकती है। यह आपको थोड़ा डरा सकता है, और यहां तक कि कुछ प्रश्न भी उठाए हैं जिनके बारे में आपने अभी तक नहीं सोचा है। यह ठीक है, इसका मतलब है कि आप समाधान खोजने और बाधाओं को पार करने के बाद एक बार और तैयार हो जाएंगे।

तैयार रहें

यदि किसी ने आपसे यह कहा है कि पहली बार सेक्स करने के लिए आपको किसी तरह की तैयारी की ज़रुरत नहीं है और समय आने पर अपने आप ही सबकुछ हो जाएगा तो यह एक गलत धारणा है। हम सभी थोड़ी तैयारी के साथ कर सकते हैं ताकि हम किसी भी स्थिति से दूर न रहें। सेक्स, सेक्स करते समय सुरक्षा के तरीके, सेक्स से होने वाले रोग जैसे यौन संचारित रोग,  यौन अंगों और शरीर के हर सेक्स ज़ोन के बारे में पढ़ें और जानकारी प्राप्त करें। उसके बाद यह देख लें कि आपके पास सेक्स करने के लिए ज़रुरी सामान, जैसे – कंडोम या कोई चिकना पदार्थ(जैली) की आवश्यकता हो सकती है। आप दवा की किसी भी दुकान से इन्हें ले सकते हैं यदि आप हिचक रहे हैं या कोई दूसरी परेशानी है तो आप ऑनलाइन ऑर्डर करें और अगर आप घबराए हुए हैं तो अपने किसी दोस्त या करीबी की सहायता लें।

पार्टनर की सहमति को समझें  

सेक्स करने के बारे में सबसे ज़रुरी बात यह है कि – पहली बार, आखिरी बार या बीच में किसी भी समय पार्टनर की सहमति है या नहीं, यह जानना बहुत ज़रुरी है। पार्टनर की असहमती पर जबरदस्ती सेक्स करने पर अधिक दर्द होने लगता है और पार्टनर की भावनाओं को ठेस पहँचती है। यह बातों द्वारा यानि वर्बली और उत्साह के साथ होना चाहिए। कुछ लोग होंगे जो इसे कमतर आंकने की कोशिश करेंगे या इसका मजाक उड़ाएंगे। अगर आप सेक्स करते समय कभी भी असुरक्षित महसूस करते हैं तो अपने फैसले पर एक बार दोबार सोचें। न का मतलब न है और अगर पार्टनर रुकने के लिए कह रहा है तो आपकी यह ड्यूटी है कि आप रुकें और उसके प्रति सम्मान का भाव दिखाएं।

विश्वास बनाए रखें 

आप सोच सकते हैं कि आप जीवन भर अपने साथी के साथ रहेंगे या आपको पता होगा कि उनके साथ सेक्स करना केवल एक बार की बात होगी। जब आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की बात आती है, हालांकि, यह जानकर कि आप इस व्यक्ति पर भरोसा कर सकते हैं, तो यह अनुभव आपके लिए बहुत बेहतर और सुरक्षित हो सकता है। आपको अपने साथी से भी यही बातें पूछनी चाहिए। चाहे आप उन्हें इसके बारे में बता दें कि यह आपके लिए पहली बार है – इससे उन्हें ज्यादा सावधानी बरतने में मदद मिल सकती है और वे किसी भी तरह से होने वाली ब्लिडिंग के मामले में चौंक नहीं सकते (जो हो सकता है या नहीं भी हो सकता है)। उनसे बात करें कि उनकी उम्मीदें क्या हैं, साथ ही खुद को आगे भी रखें।

फोरप्ले के साथ मज़े करें 

पहली बार सेक्स करते समय फोरप्ले का आनंद ले जिसमें आप पार्टनर के साथ समय बिताना, प्यार से स्पर्श करना, किस करना चाहिए इससे उतेज्जना बढने लगती है। आप नर्वस हो सकते हैं और बस अपना पहली बार साथ लाना चाहते हैं, लेकिन अपना समय फोरप्ले के साथ निकालें। जिससे योनि स्वाभाविक रूप से स्वयं को चिकनाई देती है। यदि पर्याप्त स्नेहन है तो आपका पहली बार बहुत चिकना होगा। अगर आप किसी चिकने पदार्थ का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो हो सकता है कि आपको असुविधा और दर्द का अनुभव हो और यह घिसने की वजह से वजाइना या पैनिस में छोटे कट पैदा हो सकते हैं।

कुछ अलग ट्राई करने की कोशिश न करें

यह ज़रुर हो सकता है कि आप अपने साथी के साथ सेक्स करने के लिए कुछ सेक्सी या सिड्यूस पोज़िशन्स और ट्रिक्स आज़माएँ और ऐसा करके आप उसे प्रभावित करना चाहते हों और अगर आप बेहद फ्लैक्सीबल और फिट हैं, तो वे आपके पास आसानी से आ सकती हैं। लेकिन आप यह नहीं जानते कि जब तक आप कुछ अलग आजमएंगे तब तक पार्टनर कैसा महसूस करता है। यह भी हो सकता है कि आपके पार्टनर का मूड खराब हो जाए, इसलिए पहली बार सेक्स करते समय कुछ अलग ट्राई न करें। पहली बार सेक्स करना कभी भी अच्छा नहीं होता लेकिन यह अपने चरम पर जाकर आपको चरमसुख दे सकता है।

हाईजीन यानी साफ-सफाई रखें 

अपने नाखूनों को पहले से काटना एक अच्छी बात है। सेक्स शुरू करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें। जब भी सेक्स करें, एक नए कंडोम का इस्तेमाल करें, चाहे आपका स्पर्म निकला हो या न हो। महिलाओं के पिशाप वाले रास्ते में इन्फेक्शन होने की संभावना बनी रहती है और इसको कम करने के लिए सेक्स से पहले और तुरंत बाद पेशाब करना चाहिए कडलिंग को एक मिनट के लिए रोका जा सकता है। पुरुषों को पेशाब करने के 15 मिनट बाद सेक्स करना चाहिए। एक बार अपने शरीर के किसी भी तरल पदार्थ को गीले तौलिये या टिश्यू पेपर से साफ कर लें।

शर्त लगी ! ” Sex ” से जुड़ी यह 31 बातें आपको हिला कर रख देंगी…….’

पीरियड्स के समय सेक्स 

पीरियड के समय सेक्स करने पर पार्टनर की सहमती जरूरी है क्योंकि इसके फायदे औऱ नुकसान दोंनो हो सकते हैं जो कि निम्नलिखित हैं :-

पीरियड के समय सेक्स करने के फायदे

  1. पीरियड के दौरान महिलाओ को दर्द होता है लेकिन यदि महिला मासिक धर्म के समय सेक्स करती है तो उन्हें मासिक धर्म के दर्द से राहत मिलती है।
  2. पीरियड के समय महिला दर्द से परेशान और चिडचिडाहट महसूस करती है। सेक्स करने के बाद महिलाओ को इस चिडचिडाहट और परेशान से राहत मिलती है।

पीरियड के समय सेक्स करने के नुकसान

  1. पीरियड के समय महिलाओ मे रक्त बहने लगता है औऱ इस समय सेक्स करने पर रक्त का प्रवाह तेज हो सकता है जिसके कारण कई समस्या का सामना करना पडता है।
  2. पीरियड्स के समय सेक्स करने पर यौन संचारित रोग, एचआईवी की संभावना बढ जाती है इसलिए यदि आप या आपके साथी को ऐसी कोई बिमारी है तो सेक्स करने से बचें।

सेक्स के दौरान पुरुषों द्वारा निम्न बातों का खास ध्यान रखना चाहिए :-

  1. अगर आप फैमली प्लान नहीं कर रहे हैं तो यह जरूरी है कि संभोग के समय आप प्रोटेक्शन के तौर पर कंडोम का प्रयोग कर सकते हैं।
  2. लगातार कंडोम के प्रयोग से एचआईवी (HIV) जैसी गंभीर बीमारी से भी बचा सकता है।
  3. अक्सर देखने को मिलता है कि मेल और फीमेल जब संभोग की चरम सीमा पर पहुंचते हैं तो उनके अंदर गर्भावस्था को लेकर चिंता बनी रहती है जिसके कारण आप का आनंद कम हो जाता है और आप अपने पार्टनर को पूरा आनंद नहीं दे पाते।
  4. अगर आप कंडोम का प्रयोग करते हैं तो बिना किसी चिंता के सेक्स का पूरा मजा ले सकते हैं।

सेक्स के दौरान महिलाओं द्वारा निम्न बातों का खास ध्यान रखना चाहिए :-

  1. महिला कंडोम (जिसे आंतरिक कंडोम (condom) के रूप में भी जाना जाता है) एक बैरियर टाइप का गर्भनिरोधक है जो यौन संबंध बनाने से पहले योनि में डाला जाता है।
  2. महिला कंडोम अनचाही गर्भावस्था और यौन संबधों से होने वाले संक्रमणों से बचाता है।
  3. महिला कंडोम के साथ आप सेक्स का अधिक आनंद ले सकती हैं क्योंकि यह जानकर सुरक्षित महसूस करती हैं कि आप किसी तरह के खतरे में नहीं है और सब नियंत्रण में हैं।
  4. महिला कंडोम अक्सर पॉलीयुरेथेन या नाइट्राइल से बने होते हैं, यह उन महिलाओं के लिए उपयोग करना सुरक्षित है जिन्हें किसी प्रकार की एलर्जी है।

कंडोम लेते हुए आपको इन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है :– 

  1. अगर पैकेजिंग से निकालते वक्त ही कॉन्डम फट जाए या आपको संदेह है कि वह फटा हुआ है तो उसे बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें।
  2. यह भी चेक कर लें कि कॉन्डम कहीं एक्सपायरी तो नहीं।
  3. अगर इस्तेमाल के बाद भी आपको कॉन्डम पर संदेह है तो पार्टनर से बात करें।
  4. अगर आपको कॉन्डम इस्तेमाल के बाद उसके ऊपर सीमन नज़र आए तो हो सकता है कि कॉन्डम लीक हुआ हो।
  5. अगर आप गलत साइज़ का कॉन्डम चुनती हैं तो उस वजह से भी कॉन्डम (condom) लीक हो सकता है। क्योंकि अगर आप बहुत बड़े साइज़ का कॉन्डम चुनती हैं तो हो सकता है कि वह बाहर आ जाए।

सेक्स में पोजिशन और आराम है बेहद जरूरी! 

  1. सिजलिंग मिशनरी
  2. राइडिंग
  3. लीन इन्टू मी
  4. साइड कडल
  5. द ड्यू

मिशनरी और बाकि दूसरी पॉजिशन के साथ एक नया अनुभव बनाएँ। अपने पैरों को चौड़ा करने की जगह अपने साथी के पैरों को अपने शरीर से अलग कर लें, जिससे आपस में एक दूसरे के गुप्त अंगों को छूने की अनुमति मिल सके। यह पॉजिशन काफी बेहतर है क्योंकि इसमें आपके और आपके साथी का शरीर मायने नहीं रखता, सब कुछ बहुत आसानी से हो जाता है।

नियंत्रण रखो और ऊपर जाओ। यह स्थिति काफी आरामदायक होने के साथ चरमसुख देने वाली होती है, क्योंकि यह चुंबन और मीठा दर्द महसूस कराती है और आप इसकी अनुमति अपने पार्टनर को देते हैं। आप इसमें न सिर्फ ज्यादा आनंद महसूस करते हैं बल्कि अपनी योनि को आगे पीछे भी ले जा सकते हैं।

पहली बार सेक्स करने को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह के मिथ और भ्रम पलते रहते हैं। जबकि सच यह है कि अगर आप पहली बार सेक्स करने जा रहे हैं तो आप और आपका पार्टनर चीजों को लेकर जागरुक होना चाहिए और एक दूसरे पर विश्वास होना चाहिए। अगर यह रिश्ता किसी दो लोगों के बीच में है तो पहली बार सेक्स करना एक रोमांच होगा।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर