Explore

Search
Close this search box.

Search

June 20, 2024 1:55 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

लोकसभा चुनाव:- कहा- खुद तय कीजिए किसकी बनेगी सरकार: प्रशांत किशोर ने बताया; योगेंद्र यादव BJP को कितनी सीटें दे रहे….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

लोकसभा चुनाव अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है. 4 जून को नतीजों की घोषणा होगी. लेकिन इससे पहले राजनीतिक विश्लेषकों के बीच चर्चाओं का बाजार गर्म है. हर किसी के अपने-अपने दावे हैं. इस बीच राजनीतिक विश्लेषक प्रशांत किशोर चुनाव विशेषज्ञ योगेंद्र यादव के पूर्वानुमान के पक्ष में दिखे हैं. हालांकि दोनों की बीजेपी की सीटों को लेकर अलग-अलग भविष्यवाणी की है. लेकिन योगेंद्र यादव ने भी दावा किया है कि भगवा पार्टी अपने सहयोगियों की मदद से तीसरी बार सरकार बनाने में कामयाब होगी.

दरअसल, प्रशांत किशोर ने भविष्यवाणी की कि बीजेपी के लिए अपने दम पर 370 सीटें हासिल करना असंभव होगा, और निश्चित रूप से एनडीए 400 पार हासिल नहीं कर सकेगी, जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके कई नेता दावा कर रहे हैं. हालांकि, उन्होंने कहा कि पार्टी 270 के आंकड़े से नीचे भी नहीं रहेगी. सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 272 के आंकड़े तक पहुंचना होगा.

दूसरी ओर, योगेंद्र यादव ने भविष्यवाणी की कि बीजेपी अकेले 260 से अधिक सीटों को पार नहीं कर पाएगी और 300 का आंकड़ा पार करना असंभव होगा. उनके सर्वेक्षण पूर्वानुमान में यह भी कहा गया है कि भगवा पार्टी 275 या 250 सीटों के निशान से भी नीचे रह सकती है. यादव ने प्रशांत किशोर की भविष्यवाणी को दोहराया कि भाजपा का ‘400 पार’ का दावा संभव नहीं होगा.

Read More :- 49 डिग्री तक जाएगा पारा; हीटवेव से हो चुकी हैं 14 मौत – राजस्थान के 12 जिलों में आज गर्मी का रेड अलर्ट….

PK ने शेयर किया योगेंद्र यादव के वीडियो को स्क्रीनशॉट

वहीं शुक्रवार (24 मई) को एक्स पर प्रशांत किशोर ने योगेंद्र यादव के वीडियो का एक स्क्रीनशॉट शेयर किया, जहां उन्होंने चल रहे लोकसभा चुनावों के परिणामों की भविष्यवाणी की थी. यादव ने अनुमान लगाया है कि बीजेपी 240 से 260 सीटें जीतेगी और उसके एनडीए सहयोगी 35 से 45 सीटें हासिल करेंगे. इस तरह से एनडीए को 275 से 305 सीटें मिलेंगी. योगेंद्र यादव ने भविष्यवाणी की कि कांग्रेस 85 से 100 सीटें जीतेगी, और उसके INDIA ब्लॉक के सदस्यों को 120 से 135 सीटें मिलेंगी, जिससे विपक्ष के नेतृत्व वाले गठबंधन को 205 से 235 सीटें मिलेंगी.

प्रशांत किशोर ने योगेंद्र यादव की भविष्यवाणी वाले वीडियो के स्क्रीनशॉट के साथ एक्स पोस्ट में लिखा, “देश में चुनाव और सामाजिक राजनीतिक विषयों की समझ रखने वालों में एक विश्वसनीय चेहरा योगेंद्र यादव जी ने 2024 Lok Sabha elections का अपना फ़ाइनल आकलन साझा किया है. योगेंद्र जी के मुताबिक इन चुनावों में बीजेपी को 240-260 और एनडीए की साथी दलों को 35-45 सीटें मिल सकती हैं. मतलब BJP/NDA को 275-305 सीटें. देश में सरकार बनाने के लिए 272 सीटें चाहिए और इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी/ NDA की 303/323 सीटें हैं. अब ख़ुद आकलन कर लीजिए कि किसकी सरकार बन रही हैं. बाक़ी 4 June को पता चल जाएगा कि कौन किसकी बात कर रहा है.”

पीएम मोदी के खिलाफ लोगों में कोई व्यापक गुस्सा नहीं: PK

इससे पहले मंगलवार (21 मई) को इंडिया टुडे टीवी के साथ एक खास बातचीत में प्रशांत किशोर ने बीजेपी की सीट शेयरिंग की भविष्यवाणी की, और कहा कि पीएम मोदी के खिलाफ लोगों में कोई व्यापक गुस्सा नहीं है. अपने चुनावी पूर्वानुमान के समर्थन में उन्होंने यह भी दावा किया कि भाजपा को उत्तर और पश्चिम में कोई बड़ा झटका नहीं लग रहा है, जबकि दक्षिण और पूर्व में उसकी सीटें बढ़ेंगी.

योगेंद्र यादव ने विपक्ष के नेतृत्व वाले INDIA गुट पर एक दिलचस्प टिप्पणी की, उन्होंने दावा किया कि गठबंधन के एनडीए से आगे निकलने की संभावना हो सकती है. उन्होंने कहा कि अगर आने वाले दिनों में एनडीए के दो गढ़ उत्तर प्रदेश और बिहार में कुछ बड़ी राजनीतिक उथल-पुथल होती है, तो INDIA ब्लॉक के लिए एनडीए से आगे निकलने का मौका हो सकता है.

दक्षिण, पूर्व में बीजेपी को बढ़त

योगेंद्र यादव ने केरल से लेकर ओडिशा तक वोटों और सीटों दोनों में भाजपा को लाभ मिलने की भविष्यवाणी की. हालांकि, उन्होंने कहा कि लाभ उतना बड़ा नहीं होगा जितना भाजपा उम्मीद कर रही है. केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी में बीजेपी की दो सीटें बढ़ेंगी, सहयोगी दल भी दो सीटें लाएंगे. आंध्र प्रदेश में बीजेपी की सीटें बढ़ेंगी 3, सहयोगियों को मिलेंगी 12 सीटें. तेलंगाना में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर में दोनों पक्षों की सीटों में इजाफा देखने को मिलेगा. बीजेपी को चार सीटों का इजाफा होगा. ओडिशामें बीजेपी की मौजूदा 8 सीटों में चार सीटें और जुड़ेंगी.

यादव की भविष्यवाणियों के अनुसार, दक्षिण भारत (कर्नाटक को छोड़कर) में, भाजपा की सीट हिस्सेदारी में 13 सीटों का लाभ होगा और उसके सहयोगी 14 सीटों का योगदान देंगे. उन्होंने भविष्यवाणी की कि अधिकांश दक्षिण भारतीय क्षेत्रों और ओडिशा में 13 सीटों की वृद्धि देखने के बावजूद, भाजपा को कर्नाटक में इतनी ही हानि होगी. उन्होंने भविष्यवाणी की कि दक्षिणी राज्य में भाजपा की 25 सीटों में से, जहां कांग्रेस सत्तारूढ़ पार्टी है, भगवा पार्टी 12 से अधिक सीटें नहीं जीत पाएगी और इस प्रकार पार्टी13 सीटें हार जाएंगी. वहीं बंगाल में बीजेपी को न तो लाभ और न ही बड़ा नुकसान.

बीजेपी को राजस्थान-गुजरात में 10 सीटों का नुकसान

उन्होंने आगे भविष्यवाणी की कि पूर्वोत्तर में जहां भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनावों में अच्छा प्रदर्शन किया था, खासकर असम में, पार्टी को उतनी ही सीटें मिलेंगी जितने पिछले चुनाव में मिलीं. महाराष्ट्र में बीजेपी और उसके सहयोगियों को क्रमश: 5 और 15 सीटों का नुकसान होगा. राजस्थान और गुजरात में बीजेपी को 10 सीटों की गिरावट देखने को मिलेगी.

योगेंद्र यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड में भाजपा को 10 सीटों का नुकसान होगा, जिसमें झारखंड का योगदान अधिक होगा. हरियाणा और दिल्ली में 10 सीटों का नुकसान का अनुमान है. पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर में बीजेपी को 5 सीटों का नुकसान होगा. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भगवा पार्टी को 10 सीटों का नुकसान होगा. बिहार में बीजेपी और उसके सहयोगियों को क्रमश: 5 और 10 सीटों का नुकसान होगा. यादव ने कहा कि अगर लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम दो चरणों में हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार में लहर बदलती है, तो यह भी संभव हो सकता है कि एनडीए 275 के आंकड़े से नीचे आ जाए.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर