राजस्थान आवासन मंडल और मुस्कान फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में रोड सेफ्टी पर कार्यशाला

सड़क दुर्घटनाओं को रोकने में सड़क की इंजीनियरिंग और गुणवत्ता बड़ी मददगार

 
राजस्थान आवासन मंडल और मुस्कान फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में रोड सेफ्टी पर कार्यशाला

जयपुर। आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए समन्वित प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए सड़क निर्माण करने वाली संस्थाएं, परिवहन विभाग और स्वयंसेवी संस्थाओं व आमजन को संयुक्त प्रयास करने होंगे। 

अरोड़ा बुधवार को मंडल मुख्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में राजस्थान आवासन मंडल और मुस्कान फाउंडेशन की ओर से आयोजित कैपेसिटी बिल्डिंग ऑन रोड सेफ्टी मैनेजमेंट कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में केवल मृत्यु के आंकड़ों की चर्चा होती है जबकि इन दुर्घटनाओं से बहुत सारे लोग विकलांग होते हैं, अपाहिज हो जाते हैं या फिर घायल हो जाते हैं। इस तरह इन सड़क दुर्घटनाओं की वजह से बहुत सारे व्यक्ति और परिवार शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से प्रभावित होते हैं।

a

यह खबर भी पढ़ें: ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे क्यों होता है एक्स का निशान, जानिए इसका मतलब

उन्होंने बताया कि इन सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सड़कों को बनाने वाली एजेंसियों, ट्रांसपोर्टर्स और यातायात विभाग को संयुक्त रूप से काम करना होगा। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने में रोड़ बनाने वाली एजेंसियों की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि अगर रोड़ अच्छी होंगी, डिवाइडर हाेंगे, ब्रेकर कम होंगे, रोड क्षतिग्रस्त नहीं होगी, घुमाव सही तरीके से बने होंगे तो निश्चित रूप से दुर्घटनाएं कम होंगी। इसके लिए रोड बनाते समय इंजीनियर्स को सड़क दुर्घटनाओं के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए। 

aa

यह खबर भी पढ़ें: दुनिया का एक ऐसा गांव जहां इंसानो से ज्यादा पुतलों की है संख्या, जानिए वजह

इस अवसर पर प्रसिद्ध रोड सेफ्टी विशेषज्ञ और इंस्टीट्यट ऑफ रोड सेफ्टी एज्यूकेशन के निदेशक रोहित बालूजा ने सडक दुर्घटनाओं को रोकने में सड़कों की भूमिका पर अपना व्याख्यान दिया। इस दौरान मुस्कान फाउंडेश्न की प्रतिनिधि नेहा खुल्लर सहित आवासन मंडल के अभियंता मौजूद थे।

जयपुर मे JDA approved प्लाट: सीतापुरा पुलिया के पास, टोंक रोड़, मात्र 23.40 लाख में 9314188188

From around the web