इस तरह आधार को ऑफलाइन कर सकेंगे वेरिफाई, आया QR कोड

 
इस तरह आधार को ऑफलाइन कर सकेंगे वेरिफाई, आया  QR कोड

नई दिल्ली। आधार कार्ड का डेटा असुरक्षित होने की खबरे पिछले दिनों से काफी ज्यादा चल रही है। आधार की वैधता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई हो रही है। इस बीच आधार की सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए आधार अथॉरिटी UIDAI ने एक नई व्यवस्था लाई है। UIDAI ने आधार को ऑफलाइन वेरीफाइ करने की सुविधा के लिए और इसकी सुरक्षा को और मजबूत करने की खातिर QR कोड की नई सुविधा लाई है। इस तरह आप इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं।इस तरह QR कोड आप डाउनलोड कर पाएंगे। इस QR कोड में आपका नाम, पता, फोटो और जन्म तिथि समेत अन्य जानकारी होगी।  इसका इस्तेमाल आप 12 डिजिट वाले आधार नंबर के बिना ऑफलाइन कर सकेंगे।

ू

 QR कोड के आने के बाद आपको कहीं भी अपना 12 अंकों का आधार नंबर देने से निजात मिल जाएगा। इसकी बदौलत अपना 12 अंकों का आधार नंबर छुपाकर अपनी पहचान बताई जा सकेगी। इसमें सिर्फ आपकी गैर-संवेदनशील जानकारी ही दर्ज होगी। जैसे- नाम, पता, फोटो और जन्म तिथि समेत अन्य जानकारी होगी।  

यह भी पढ़ें
एसे करें डाउनलोड  आधार QR कोड को डाउनलोड करने के लिए आप आधार की आध‍िकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर पहुंच सकते हैं। या फिर m-Aadhar से भी इसे डाउनलोड किया जा सकेगा। यहां से आपको  ई-आधार डाउनलोड करना होगा। यह आधार QR कोड के साथ आएगा।

MUST WATCH

QR कोड बारकोड का ही एक रूप होता है, इसमें पढ़ी जा सकने वाली जानकारी होती है। QR  कोड आधार वेरीफ‍िकेशन के काम को आसान कर देगा। हालांकि उसने इसके साथ ही कहा है कि वेरीफ‍िकेशन के दौरान संबंधित व्यक्ति की प्रमाणिकता के लिए फोटो का संबंध‍ित व्यक्ति से मिलान भी करना होगा। UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडे ने इस फीचर को लेकर कहा कि ऑफलाइन QR कोड से हर किसी के लिए आधार को ऑफलाइन वेरीफाई करना आसान होगा। 

From around the web