रूस-भारत-चीन देशों के विदेश मंत्री कल 26 नवंबर को वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे मीटिंग

विश्व के तीन महत्वपूर्ण देशों ल संगठन  RIC (रूस-भारत-चीन) के विदेश मंत्री कल 26 नवंबर को वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग करने वाले हैं। 

 
रूस-भारत-चीन देशों के विदेश मंत्री कल 26 नवंबर को वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे मीटिंग

नई दिल्ली। विश्व के तीन महत्वपूर्ण देशों ल संगठन  RIC (रूस-भारत-चीन) के विदेश मंत्री कल 26 नवंबर को वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग करने वाले हैं। इस मीटिंग में तीनों देशों के विदेश मंत्री विभिन अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 

RIC के द्वारा आज जारी एक स्टेटमेंट में बताया गया है कि रूसी संघ, भारत गणराज्य और चीन जनवादी गणराज्य के विदेश मंत्रियों की 18वीं बैठक भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर की अध्यक्षता में 26 नवंबर 2021 को डिजिटल वीडियो-सम्मेलन प्रारूप में आयोजित की जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें: महिलाओं की मांग में सिंदूर लगाने की परंपरा कब हुई थी शुरू, जानिए रोचक कथा

स्टेटमेंट में बताया गया है तीनों देशों के विदेश मंत्रियों द्वारा RIC त्रिपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने पर चर्चा करने की उम्मीद है जिसमें विभिन्न क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान शामिल है।

ज्ञात हो कि भारत ने सितंबर 2020 में मॉस्को में RIC के विदेश मंत्रियों की पिछली बैठक के बाद RIC की अध्यक्षता संभाली हुई है, और तबसे अब तक भहर्ट ही इसका अध्यक्ष है। RIC के विदेश मंत्रीयों की कल होने वाली बैठक के बाद इस तीन देशों के संगठन की अध्यक्षता अगले एक वर्ष के लिए पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के विदेश मंत्री को सौंपा जाएगा। 

यह खबर भी पढ़ें: अगर आप भी चमच्च से खाते हैं खाना तो हो जाइये सावधान, आज ही शुरू करें हाथों से खाना...

ज्ञात हो कि RIC समूह के निर्माण का विचार BRICS समूह से बहुत पहले वर्ष 1998 में तत्कालीन रूसी विदेश मंत्री द्वारा दिया गया था। हालाँकि RIC समूह को उतना महत्त्व नहीं दिया गया जितना BRICS समूह को दिया गया है, फिर भी तीनों देशों के नेताओं द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा जैसे बहुपक्षीय सम्मेलनों के दौरान बैठक का आयोजन किया जाता रहा है। पिछले वर्ष, जब भारत को अध्यक्षता दी गई थी, तब भी RIC के विदेश मंत्रों की बैठक वर्चुअल तरीके से ही हुआ था। 

जयपुर मे JDA approved प्लाट: सीतापुरा पुलिया के पास, टोंक रोड़, मात्र 23.40 लाख में 9314188188

From around the web