अगर आप भी ड्राइविंग करते समय सुनते हैं म्यूजिक तो ये खबर अवश्य पढ़ें

 

डेस्क। आजकल म्यूजिक सुनना किसे पसंद नहीं होता। लोग सोते-जागते, उठते-बैठते, काम करते हुए म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं। म्यूजिक का असर किसी भी दवाई से कम नहीं  होता है। यह न केवल हमें मानसिक तौर  बल्कि कई तरह के शारीरिक फायदे भी देता है। ड्राइविंग के समय म्यूजिक सुनना तो जैसे एक ट्रेंड सा बन गया है। क्या आप जानते हैं ड्राइविंग के समय म्यूजिक सुनने से आपकी सेहत को भी बहुत फायदा होता है। ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च में ये बात सामने आई है। जानिए क्या कहती है ये रिसर्च। 

ये खबर भी पढ़े: कई लोग भोजन करते समय कर देते हैं ये 2 गलतियाँ, जिसके कारण नहीं बन पाता हैं उनका शरीर

रिसर्च के अनुसार, ड्राइविंग करते समय तनाव हृदय रोग के विकास के लिए एक जोखिम कारक है और अचानक दिल का दौरा ड्राइविंग के वक्ता पड़ना आमबात है। लेकिन अब शोधकर्ताओं ने पाया है कि ड्राइविंग करते समय संगीत सुनने से हृदय तनाव कम हो सकता है।

lifestyle

जानकारी के अनुसार ब्राजील के साओ पाउलो स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर लेटर लेखक वेटर एंग्रेसिया वैलेन्टी ने कहा कि रिसर्च में हमने पाया कि संगीत सुनते हुए ड्राइविंग करने वालों में कार्डियक स्ट्रेस बहुत कम था।

lifestyle

कॉम्लीममेंट्री थेरेपीज़ इन मेडिसीन मैगजीन में प्रकाशित जर्नल में शोधकर्ताओं ने 18 और 23 साल के आयु के बीच की पांच महिलाओं में हृदय तनाव पर संगीत के प्रभावों का विश्लेषण किया. विश्लेषण में शोधकर्ताओं ने उन प्रतिभागियों में हृदय गति परिवर्तनशीलता में कमी देखी जो बिना म्यूजिक के ड्राइविंग कर रहे थे. इसके विपरीत, म्यूजिक सुनने वाले ड्राइवरों में हृदय गति परिवर्तनशीलता बढ़ गई।

fderfg

ऐसे में शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि बिना हेडफोन और ईयरप्लग्स के बिना म्यूजिक सुनना दिल की सेहत के लिए लाभदायक है। उन्होंने कहा कि ड्राइविंग करते समय ईयरबड्स या हेडफोन का इस्तेमाल ट्रैफिक अपराध है। इसीलिए गाड़ी में आप धीमी गति से म्यूजिक सुनेंगे तो आपको तनाव कम होगा।

From around the web