Ganesh Chaturthi 2022 : आज है गणेश चतुर्थी, इस विधि से करें गणपति बप्पा की पूजा, मिलेगा मनचाहा वरदान

श्रीगणेश जी बुद्धि, विवेक, विद्या तथा मनोवांछित फल की प्राप्ति प्रदान करने वाले देवता माने जाते हैं।

 
Ganesh Chaturthi 2022 : आज है गणेश चतुर्थी, इस विधि से करें गणपति बप्पा की पूजा, मिलेगा मनचाहा वरदान

डेस्क। आज है गणेश चतुर्थी। पुराणी मान्यताओं के अनुसार विघ्नहर्ता श्रीगणेश जी का जन्म भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी के दिन ही हुआ था, इसलिए इस दिन से लेकर अगले 10 दिन तक उनका जन्मोत्सव मनाया जाता है। श्रीगणेश जी बुद्धि, विवेक, विद्या तथा मनोवांछित फल की प्राप्ति प्रदान करने वाले देवता माने जाते हैं। प्रथम पूजन गणेश जी का ही होता है। कोई भी वैदिक या तांत्रिक अनुष्ठान बिना गणेश पूजन के आरंभ नहीं होता है। छात्रों के विद्यारम्भ के लिए तथा कैरियर में उन्नति के लिए गणेश जी का आशीर्वाद बहुत जरुरी होता है। आइए जानते हैं कि कैसे करें गणेश जी की उपासना।

a

मनचाहा वरदान पाने के लिए ऐसे करें गणेश उपासना-

- वो छात्र जो बहुत मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी मेहनत के अनुसार उन्हें सफलता की प्राप्ति नहीं होती है वे लाल पुष्प की माला गणेश जी को पहनाकर उनकी आरती करें।

b

 - अगर आपको व्यवसाय में लाभ नहीं मिल रहा हैं तो आप इसके लिए गणेश जी के नामों का जप रोजाना करें तथा साथ में श्री सूक्त का भी पाठ करें तो आपको जरूर लाभ होगा।

 - अगर आपका कोई भी कार्य बहुत दिनों से रुका हुआ है। और धन की प्राप्ति के मार्ग में  बहुत बाधाएं आ रही हैं तो आप गणेश जी को पीली धोती, लाल गमछा तथा जनेऊ अर्पित करें।इससे आपको जरूर लाभ मिलेगा। 

c

- जिन कन्याओं का विवाह नही हो रहा है वो गणेश जी के नामों का जप करें। इससे उनका विवाह भी जल्दी होगा और वो उन्हें मनचाहा वर भी प्राप्त होगा।  

यह खबर भी पढ़ें: अनोखी परम्परा: यहां सिर्फ जिंदा ही नहीं बल्कि मर चुके लोगों की भी की जाती है शादी 

- जिनका दाम्पत्य जीवन खराब है ऐसे लोग पति पत्नी साथ में मंदिर जाकर गणेश जी को मोदक का भोग लगाएं तथा उनको वस्त्र अर्पित करें।

d

- स्वास्थ्य में सुधार के लिए गणपति मूर्ति के सामने घी का दीपक 10 दिन लगातार जलाएं। आपकी हेल्थ में आशातीत सुधार होगा।

- यदि आप सदैव भयभीत रहते है या किसी अनहोनी का डर बना रहता हो तो बुधवार को गणेश जी को वस्त्र, जनेऊ तथा मोदक अर्पित कर चिड़चिड़ा की लकड़ी पर मंत्रों सहित हवन करें ।

e

- अगर आपको राजनीति में सफलता प्राप्त नहीं हो रही है तो आप ॐ ग गणपतये नमः के 9 माला का जप लगातार दस दिनों तक कर दें।

यह खबर भी पढ़ें: इस गांव में लोग एक-दुसरे को सीटी बजाकर बुलाते हैं, जो लोग सीटी नहीं बजा पाते...

- यदि आप फिल्मों में हैं, फ़िल्म मेकर हैं, अभिनेता या निर्देशक हैं तो गणपति मूर्ति बैठाइए या गणेश जी की मूर्ति घर में लाकर उनकी विधिवत उपासना करें। 

f

- यदि आप पत्रकारिता में हैं तो एक सुंदर कलम तथा कोई धार्मिक पुस्तक गणेश जी को अर्पित करें। गीत, संगीत, नृत्य तथा सुंदर भजन से गणेश स्तुति करें।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web