विश्व स्वास्थ्य संगठन का मानना अब भी समाप्त नहीं हुआ covid, आप भी जानिए...

कोविड -19 पर डब्ल्यूएचओ की तकनीकी प्रमुख मारिया वैन केरखोव ने कहा कि वायरस अभी तक एक मौसमी पैटर्न में नहीं बसा है।

 
विश्व स्वास्थ्य संगठन का मानना अब भी समाप्त नहीं हुआ covid, आप भी जानिए...

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन की बुधवार को जारी महामारी की नवीनतम साप्ताहिक समीक्षा के अनुसार, पिछले सप्ताह दुनिया में हर जगह नए कोरोनो वायरस मामलों की संख्या लगभग 12% गिर गई।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने बताया कि पिछले सप्ताह केवल 4.2 मिलियन नए संक्रमण हुए और लगभग 13,700 मौतें हुईं - 5% की गिरावट।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने एक प्रेस वार्ता में कहा, "यह बहुत उत्साहजनक है, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि ये रुझान बने रहेंगे।" "सबसे खतरनाक बात यह मान लेना है कि वे करेंगे," उन्होंने कहा। उन्होंने कहा कि भले ही फरवरी के बाद से साप्ताहिक रिपोर्ट की गई मौतों की संख्या में 80% से अधिक की गिरावट आई है, फिर भी हर 44 सेकंड में एक व्यक्ति की कोविड -19 से मृत्यु होती है और उनमें से अधिकांश मौतों से बचा जा सकता है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

अपनी महामारी रिपोर्ट में, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और मध्य पूर्व में कोविड -19 मौतों में गिरावट आई है, लेकिन अफ्रीका, अमेरिका और पश्चिमी प्रशांत में वृद्धि हुई है।

कोविड -19 पर डब्ल्यूएचओ की तकनीकी प्रमुख मारिया वैन केरखोव ने कहा कि वायरस अभी तक एक मौसमी पैटर्न में नहीं बसा है और इसके निरंतर विकास के लिए निदान, उपचार और टीकों के लिए निरंतर निगरानी और संभावित बदलाव की आवश्यकता होगी।

वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि कोरोनावायरस भविष्य में दूर तक रहेगा, आंशिक रूप से क्योंकि यह टीकाकरण और पिछले संक्रमण से प्रतिरक्षा प्राप्त करने में बेहतर और बेहतर हो रहा है। विशेषज्ञ उभरते हुए शोध की ओर इशारा करते हैं जो सुझाव देता है कि अमेरिका में नवीनतम ओमाइक्रोन वैरिएंट गेनिंग ग्राउंड - BA.4.6, जो पिछले सप्ताह लगभग 8% नए यू.एस. संक्रमणों के लिए जिम्मेदार था - प्रभावी BA की तुलना में प्रतिरक्षा प्रणाली को विकसित करने में और भी बेहतर प्रतीत होता है। 

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

चीन में, अधिकारियों ने इस सप्ताह अपने 65 मिलियन नागरिकों को सख्त कोविड -19 प्रतिबंधों के तहत बंद कर दिया और आगामी राष्ट्रीय छुट्टियों के दौरान घरेलू यात्रा को हतोत्साहित कर रहे हैं।

चीनी व्यापार पत्रिका कैक्सिन द्वारा रविवार देर रात प्रकाशित एक टैली के अनुसार, देश भर में, सात प्रांतीय राजधानियों सहित 33 शहर पूर्ण या आंशिक रूप से बंद हैं, जिसमें 65 मिलियन से अधिक लोग शामिल हैं। इसने कहा कि 103 शहरों में इसका प्रकोप सबसे अधिक है। 2020 की शुरुआत में महामारी के शुरुआती दिनों से।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web