Covid-19: दुनिया में कोरोना का खतरा, जापान में 357 मरीजों की मौत, WHO ने जारी की नई गाइडलाइन

चीन में कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही भारत, जापान और अमेरिका जैसे देशों में भी नई लहर का खतरा मंडराने लगा है।
 
Covid-19: दुनिया में कोरोना का खतरा, जापान में 357 मरीजों की मौत, WHO ने जारी की नई गाइडलाइन

नई दिल्ली। भारत में मंगलवार को जारी किए गए हेल्थ मिनिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना के कुल 89 नए मामले सामने आए हैं। जो 2020 के बाद पिछले 2 सालों में सबसे कम हैं। इसके बाद देश में कुल एक्टिव मामलों की संख्या 2035 हो गई है। कोरोना के शुरुआती दौर से अब तक देश में 5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना का एक भी नया मामला दर्ज नहीं किया गया। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

वहीं, WHO ने नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक, जिन मरीजों में संक्रमण के लक्षण मिले हैं, वो 10 दिनों के लिए आइसोलेशन में रहें। इसमें मास्क पहनने पर भी जोर दिया गया है। इसके पहले भी WHO ने लंबी यात्रा करने वाले यात्रियों से मास्क पहनने के लिए कहा था। वहीँ, कोरोना worldometer के मुताबिक, दुनिया में अब तक 67 करोड़ 17 लाख 51 हजार 193 मामले सामने आ चुके हैं। 11 जनवरी 2020 को चीन के वुहान में 61 साल के बुजुर्ग की मौत हुई थी। ये दुनिया में कोरोना से होने वाली पहली मौत थी। इसके बाद मौत का सिलसिला बढ़ने लगा। अब तक 67 लाख 32 हजार 532 मौतें हो चुकी हैं।

यह खबर भी पढ़ें: OMG: 83 साल की महिला को 28 साल के युवक से हुआ प्यार, शादी के लिए विदेश से पहुंची पाकिस्तान

चीन में कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही भारत, जापान और अमेरिका जैसे देशों में भी नई लहर का खतरा मंडराने लगा है। इस बीच केरल सरकार ने सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना मेंडेटरी कर दिया है। सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक, ऑफिस, सोशल गैदरिंग और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में लोगों को मास्क पहनना होगा। साथ ही संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। साथ ही, INSACOG के आंकड़ों के मुताबिक, COVID-19 के XBB.1.5 वैरिएंट के मामले बढ़कर 26 हो गए हैं। इंडियान SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) ने कहा कि XBB.1.5 वैरिएंट के मामले अब तक दिल्ली, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल समेत 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पाए गए हैं। इधर, worldometer की रिपोर्ट के मुताबिक, जापान में 1 लाख 26 हजार 989 मामले दर्ज किए गए। राजधानी टोक्यो में 4,433 मामले सामने आए। मौत का आंकड़ा 357 रहा।

यह खबर भी पढ़ें: 61 साल है उम्र, 88वीं बार शादी करने जा रहा ये शख्स, 'प्लेबॉय किंग' के नाम से मशहूर

चीन से आने वाले यात्रियों पर स्वीडन, जर्मनी, मलेशिया, कतर, बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, मोरक्को, फ्रांस, ब्रिटेन, स्पेन, अमेरिका, जापान, इजराइल, भारत, इटली और साउथ कोरिया ने प्रतिबंध लगाए हैं। यहां चीन से आने वाले यात्रियों को नेगेटिव कोरोना रिपोर्ट दिखानी होगी। मोरक्को ने तो चीन के यात्रियों को बैन ही कर दिया है। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web