Russia: रूसी सैनिक बाखमुत में पीछे हट रहे, सैन्य कमांडरों को वैगनर ग्रुप चीफ ने अपने ही बताया बेवकूफ

 
Russia army

प्रिगोझिन ने मैसेजिंग एप टेलीग्राम पर एक वीडियो जारी किया। जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि रूसी सेना के कमांडरों की बेवकूफी की वजह से सैनिक अपनी पोजिशन छोड़कर भाग रहे हैं। 

 

नई दिल्ली। यूक्रेन में रूस फंसता दिख रहा है। अब हालात ये हैं कि रूस के वैगनर ग्रुप के चीफ ने अपने ही रक्षा विभाग पर गंभीर आरोप लगाए हैं। वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन ने आरोप लगाया है कि यूक्रेन के बाखमुत में रूसी सैनिक अपनी पोजिशन से पीछे हट रहे हैं। प्रिगोझिन ने कहा कि 'फ्रंटलाइन को तबाह करने के लिए सबकुछ किया जा रहा है। हमारे रक्षा विभाग की एक यूनिट अपनी  पोजिशन छोड़कर भाग गई है।' बता दें कि इन दिनों यूक्रेन के बाखमुत में रूस और यूक्रेन के बीच भयंकर लड़ाई चल रही है। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

रक्षा विभाग पर लगाए आरोप
वैगनर चीफ प्रिगोझिन खुलकर अपने  देश के रक्षा विभाग को कोस रहे हैं। हाल ही में उन्होंने एक वीडियो जारी कर आरोप लगाए थे कि उनके वैगनर ग्रुप के लड़ाकों को पर्याप्त हथियार नहीं भेजे जा रहे हैं। मंगलवार को रूस के विक्ट्री डे परेड के दौरान प्रिगोझिन ने मैसेजिंग एप टेलीग्राम पर एक वीडियो जारी किया। जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि रूसी सेना के कमांडरों की बेवकूफी की वजह से सैनिक अपनी पोजिशन छोड़कर भाग रहे हैं। 

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

रूसी रक्षा विभाग ने जारी किया बयान
प्रिगोझिन ने कहा कि एक सैनिक इसलिए नहीं मरना चाहिए क्योंकि उसका लीडर बेवकूफ है। सैनिकों को जो कमांड मिल रही हैं, वो पूरी तरह से आपराधिक हैं। हालांकि रूस के रक्षा विभाग ने अपने बयान में कहा कि वैगनर ग्रुप बाखमुत के पश्चिमी हिस्से में लड़ रहा है। रक्षा विभाग ने कहा कि सैनिकों को मदद दी जा रही है। 

वैगनर ग्रुप चीफ ने ये भी कहा कि 'अगर उनके सैनिक अपनी पोजिशन छोड़ देते हैं तो उन्हें गद्दार समझा जाएगा लेकिन अगर हमारे पास हथियार ही नहीं होंगे तो हम अपनी पोजिशन छोड़ देंगे और फिर पूछा जाना चाहिए कि असल में मातृभूमि से गद्दारी कौन कर रहा है? ये वो लोग हैं, जो हथियारों की सप्लाई के आदेश पर हस्ताक्षर करते हैं।' 

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

हालांकि प्रिगोझिन सीधे तौर पर पुतिन की आलोचना करने से बच रहे हैं। वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की का दावा है कि रूस की सेना तय समयसीमा पर भी बाखमुत पर कब्जा नहीं कर सकी है। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web