चीन जुटा खतरनाक युद्धपोत बनाने में, सैटेलाइट तस्वीरों से पकड़ी गई चोरी; क्या है ड्रैगन का इरादा?

 
china warship

China Warship News: शुगार्ट ने लिखा, "इस युद्धपोत के बारे में अटकलें हैं कि यह टाइप 054B हो सकता है। मुझे लगता है कि यह पहले के मुकाबले कुछ अलग होगा।'' उन्होंने अनुमान लगाया कि नए जहाज का वजन लगभग 6,000 टन हो सकता है।

बीजिंग। चालबाजी दिखाने में माहिर चीन के हर काम को दुनिया संदिग्धभरी नजरों से देखती है। जैसे कुछ देशों को छोड़ दें तो चीन का साथ देने के लिए कम ही देश आगे आते हैं। समय-समय पर यूनाइटेड नेशन समेत अन्य प्रमुख मंचों पर उसकी पोल भी खुलती रहती है। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

वहीं, कई बार सामने आई सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि चीन क्या-क्या तैयार कर रहा है। हाल ही में सामने आईं कुछ सैटेलाइट की तस्वीरों से चीन की चोरी पकड़ी गई है और पता चला है कि वह सबसे बड़ी और खतरनाक वॉरशिप (युद्धपोत) तैयार कर रहा है। काम लगभग पूरा हो चुका है। एक्सपर्ट ने इसे मिनी डिस्ट्रॉयर का नाम दिया है। ट्विटर अकाउंट पर अमेरिकी पनडुब्बी एक्सपर्ट टॉम शुगार्ट द्वारा पोस्ट की गई तस्वीर के अनुसार, 21 जनवरी को शंघाई में हुडोंग शिपयार्ड के एक प्लेइड्स सैटेलाइट से ली गई इमेजरी में एक निर्माणधीन युद्धपोत दिखाई दे रहा है। यह टाइप 054A फ्रिगेट के समान मालूम होता है।

यह खबर भी पढ़ें: 'दादी के गर्भ से जन्मी पोती' अपने ही बेटे के बच्चे की मां बनी 56 साल की महिला, जानें क्या पूरा मामला

शुगार्ट ने लिखा, "इस युद्धपोत के बारे में अटकलें हैं कि यह टाइप 054B हो सकता है। मुझे लगता है कि यह पहले के मुकाबले कुछ अलग होगा।'' उन्होंने अनुमान लगाया कि नए जहाज का वजन लगभग 6,000 टन हो सकता है। यह टाइप 054A से लगभग 50 प्रतिशत से अधिक ज्यादा वजनी होगा। उन्होंने आगे कहा कि नए युद्धपोत का पतवार 147 मीटर (482 फीट) लंबा है, जो मूल टाइप 054A से लगभग 8 मीटर लंबा है। उन्होंने कहा कि नया युद्धपोत आधुनिक फेज-ऐरे रडार और वर्टिकल लॉन्चिंग सिस्टम से लैस होगा, जिसका इस्तेमाल पीपुल्स लिबरेशन आर्मी डिस्ट्रॉयर द्वारा किया जाता है।

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

टाइप 054बी हो सकता है नया युद्धपोत
उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट की गई एक अन्य सैटेलाइट तस्वीर में उसी फ्रिगेट टाइप का एक खंड पतवार दिखाया जो निर्माणाधीन था। यह टाइप 054A की तुलना में लगभग 18 मीटर बीम और 2 मीटर की चौड़ाई वाला मालूम होता है। काऊशुंग में ताइवान की नौसेना एकेडमी के एक पूर्व इंस्ट्रक्टर लू ली-शिह ने कहा कि वह शुगार्ट से सहमत हैं कि नया युद्धपोत लंबे समय से अफवाह वाला टाइप 054B होगा। यह काफी मॉडर्न युद्धपोत है और टाइप 054A फ्रिगेट से बड़ा और तेज होने वाला है। पीएलए के टाइप 055 रेन्हाई क्लास स्टील्थ-गाइडेड मिसाइल का जिक्र करते हुए लू ने कहा, "मेरा मानना है कि टाइप 054बी फ्रिगेट में टाइप 055 विध्वंसक के समान एक एकीकृत मास्ट डिजाइन हो सकता है।"

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

दूसरा शक्तिशाली विध्वंसक है टाइप 055
टाइप 055 अमेरिकी नौसेना के डीडीजी-1000 या ज़ुमवाल्ट क्लास के बाद दुनिया का दूसरा सबसे शक्तिशाली विध्वंसक है। आने वाले दुश्मनों के विमानों, मिसाइलों और युद्धपोतों का पता लगाने और बचाव के लिए शक्तिशाली रडार सिस्टम के साथ, टाइप 055 विध्वंसक को चीनी विमान वाहकों का बॉडीगार्ड बताया जाता है। लू ने आगे कहा, "टाइप 054बी ऑन-बोर्ड रडार सिस्टम और हाई पावर माइक्रोवेव से भी लैस हो सकता है, जो एक बाहरी ढाल बनाएगा। यह एंटी-मिसाइल और मानव रहित वाहनों के लिए एस्कॉर्ट युद्ध समूह के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।"

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web