यूक्रेनी सेना बनी कसाई, सरेंडर कर चुके निहत्थे रूसी जवानों की कर डाली नृशंस हत्या?

 
ukrainian soldiers

इसी दौरान एक सैनिक लगभग तबाह हो चुकी एक बिल्डिंग से बाहर निकलता और ताबड़तोड़ गोली चलाना शुरू कर देता है। रिपोर्ट के मुताबिक यह सैनिक यूक्रेनी सेना का मालूम पड़ता है ।

 

कीव। रूस ने यूक्रेन पर 10 से ज्यादा युद्धबंदियों (प्रिजन ऑफ वार) को मारने का आरोप लगाया है। मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि यूक्रेनी सेना ने रूस के निहत्थे जवानों की नृशंस हत्या कर दी। इस घटना से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद रूस बौखला उठा है। द गार्जियन ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि वीडियो में रूसी सैनिकों के एक समूह को एक घर से निकलते हुए देखा जा सकता है। इस दौरान सभी सैनिक अपने सिर के पीछे हाथ रखे दिख रहे हैं। बाहर निकालने के बाद उन्हें जमीन पर लेटने के लिए कहा जाता है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

इसी दौरान एक सैनिक लगभग तबाह हो चुकी एक बिल्डिंग से बाहर निकलता और ताबड़तोड़ गोली चलाना शुरू कर देता है। रिपोर्ट के मुताबिक यह सैनिक यूक्रेनी सेना का मालूम पड़ता है क्योंकि उसने अपनी यूनिफॉर्म पर पीले रंग का आर्मबैंड पहना हुआ है। फुटेज से पता चलता है कि इसके बाद हुई हिंसा में सभी रूसी सैनिक मारे गए। बताया जा रहा है कि यह घटना यूक्रेन के पूर्वी लुहांस्क क्षेत्र के माकीवका गांव के पास एक घर के मैदान में हुई है। लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि अब तक न तो स्थान और न ही वीडियो में दिखाए गए लोगों की पहचान की पुष्टि हो पाई है। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

रूस के रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, "रूसी सैनिकों की यह नृशंस हत्या न तो पहली बार हुई है और न ही (यूक्रेन द्वारा किया गया) एकमात्र युद्ध अपराध है। यूक्रेन की सेना ऐसा ही करती आ रही है और इसके लिए उसे उसकी सरकार का पूरा सक्रिय रूप से समर्थन हासिल है। यूक्रेन के पश्चिमी संरक्षक भी इसे स्पष्ट रूप से अनदेखा कर रहे हैं।"

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वीडियो फुटेज "घटिया यूक्रेनी सैनिकों द्वारा 10 से अधिक निहत्थे रूसी सैनिकों की जानबूझकर और व्यवस्थित हत्या" को दिखाता है। प्रवक्ता ने कहा कि "हर कैदी को प्रताड़ित किया गया और मार डाला गया" है। उन्होंने इसके लिए यूक्रेनी सरकार को जिम्मेदार ठहराया। यूक्रेन में युद्ध के दौरान दोनों पक्षों पर युद्ध अपराध के आरोप लगे हैं। पिछले आरोपों का जवाब देते हुए, यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि वह किसी भी घटना की जांच करेगा, हालांकि कोई भी जांच किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web