Ukraine-Russia War: व्लादिमीर पुतिन का एकतरफा सीजफायर खत्म, बेलारूस में फौज का जमावड़ा!

 
Ukraine Russia War

Ukraine-Russia War: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस के मौके पर घोषित एकतरफा युद्धविराम खत्म होते ही यूक्रेन के पूर्वी इलाके पर रूस के हमले एक बार फिर से तेज हो गए। रात भर हुई रूसी बमबारी में एक यूक्रेनी शख्स की मौत होने की खबर आई है। बताया जा रहा है कि बेलारूस में रूस के सैनिकों का जमावड़ा तेजी बढ़ता जा रहा है। इससे आशंका है कि यूक्रेन पर रूस अब उत्तर दिशा से भी हमला कर सकता है।

 

कीव। ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस के मौके पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का 36 घंटे का एकतरफा युद्ध विराम खत्म होने के साथ ही पूर्वी यूक्रेन में रूस की रात भर की बमबारी में कम से कम एक शख्स की मौत हो गई। मॉस्को ने क्रिसमस के मौके अपना स्व-घोषित एकतरफा संघर्ष विराम खत्म करके अपने पड़ोसी पर जीत हासिल करने तक जंग को जारी रखने के संकल्प को फिर से दोहराया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को रूस और यूक्रेन में मनाए जाने वाले ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस के मौके पर 36 घंटे के संघर्ष विराम का आदेश दिया था। ज्यादातर यूक्रेनी ऑर्थोडॉक्स ईसाइयों ने पारंपरिक रूप से 7 जनवरी को क्रिसमस मनाया है, जैसा कि रूस में रूढ़िवादी ईसाइयों ने किया है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

बहरहाल यूक्रेन ने इस एकतरफा युद्धविराम  को खारिज कर दिया था। टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर इलाके के गवर्नर ओलेह सिनेहुबोव ने कहा कि रूस की गोलाबारी के कारण खार्किव के पूर्वोत्तर क्षेत्र में एक 50 वर्षीय शख्स की मौत हो गई। रूस की सरकारी न्यूज एजेंसी तास (TASS) एजेंसी के मुताबिक राष्ट्रपति पुतिन के फर्स्ट डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ सर्गेई किरियेंको ने कहा कि विशेष सैन्य अभियान के लिए राष्ट्रपति पुतिन द्वारा तय कामों को पूरा किया जाएगा और निश्चित रूप से रूस की जीत होगी। फिलहाल अब अपने 11वें महीने में चल रही जंग का कोई अंत नहीं दिख रहा है। जिसने हजारों लोगों की जान ले ली है, लाखों लोगों को विस्थापित कर दिया है और यूक्रेन के कई शहरों को मलबे के ढेर में बदल दिया है।

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बुधवार को कहा था कि रूस एक बड़े नए हमले की योजना बना रहा है। इस बात को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं कि उत्तर से यूक्रेन पर हमला करने के लिए मॉस्को अब बेलारूस का इस्तेमाल कर सकता है। बेलारूस में रूस की सैन्य गतिविधियां हाल के दिनों में बहुत तेजी से बढ़ी हैं और वहां रूसी सैनिक बड़ी संख्या में पहुंचने लगे हैं। बेलारूस में सैन्य गतिविधि की निगरानी करने वाले अनौपचारिक टेलीग्राम चैनलों ने शनिवार देर रात बताया कि पिछले दो दिनों में रूस से करीब 1,400-1,600 रूसी सैनिक बेलारूस के उत्तरपूर्वी शहर विटेबस्क में पहुंचे हैं।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web