UK: यूरेनियम मिलने से हीथ्रो हवाई अड्डे पर हड़कंप, पाकिस्तान से ओमान के रास्ते पहुंचा था ब्रिटेन

 
London airports

यूरेनियम को व्यापक रूप से परमाणु ऊर्जा उत्पादन के लिए उपयोग किया जाता है और यह काफी खतरनाक होता है। हालांकि, सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि हीथ्रो हवाई अड्डे पर बहुत कम मात्रा में यूरेनियम बरामद हुआ। 

 

नई दिल्ली। ब्रिटेन के हीथ्रो हवाई अड्डे से परमाणु बम बनाने में इस्तेमाल होने वाला यूरेनियम बरामद होने से हड़कंप मच गया है। घटना के बाद कई देशों की जांच एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं। दावा किया जा रहा है कि यूरेनियम का यह पैकेट पाकिस्तान से ओमान होते हुए ब्रिटेन पहुंचा था, जिसे सुरक्षा एजेंसियों ने जब्त कर लिया है और इसके बाद आतंकवाद रोधी जांच शुरू हो गई है। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

रिपोर्ट में कहा गया है कि पैकेट पर ब्रिटेन में ईरान से जुड़ी एक फर्म का पता है। संदेह जताया जा रहा है कि यह पैकेट पाकिस्तान में तैयार किया गया, जो ओमान से यहां तक पहुंचा। हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि यह पैकेट ब्रिटेन में किसे भेजा गया था। 

यह खबर भी पढ़ें: 'दादी के गर्भ से जन्मी पोती' अपने ही बेटे के बच्चे की मां बनी 56 साल की महिला, जानें क्या पूरा मामला

काफी खतरनाक होता है यूरेनियम 
दरअसल, यूरेनियम को व्यापक रूप से परमाणु ऊर्जा उत्पादन के लिए उपयोग किया जाता है और यह काफी खतरनाक होता है। हालांकि, सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि हीथ्रो हवाई अड्डे पर बहुत कम मात्रा में यूरेनियम बरामद हुआ, जिससे जनता को कोई खतरा नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूरेनियम 'हथियार-ग्रेड' नहीं था और इसलिए थर्मो-परमाणु हथियार बनाने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता था।

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

29 दिसंबर को मिला था यूरेनियम का पैकेट
रिपोर्ट में कहा गया है कि  29 दिसंबर 2022 को ब्रिटेन के हीथ्रो हवाई अड्डे से यूरेनियम बरामद किया गया। हीथ्रो में सीमा बल ने द्वारा मेट काउंटर टेररिज्म कमांड के अधिकारियों से संपर्क किया गया था। कमांडर रिचर्ड स्मिथ का कहना है कि मैं जनता को आश्वस्त करना चाहता हूं कि यूरेनियम की मात्रा बहुत कम थी और इससे जनता को कोई खतरा नहीं है। 

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

मामले की जांच जारी
सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि घटना के बाद से हमारी जांच जारी है। हालांकि, अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web