इस स्टडी ने कोरोना को लेकर चीन की पोल खोली, 90 करोड़ लोग संक्रमित; दो महीने चलेगी लहर

 
china corona

चीन में कोरोना वायरस को लेकर स्थिति काफी भयावह बनी हुई है। चीन की राजधानी बीजिंग में स्थिति बदतर बताई जा रही है। यहां के सारे अस्पताल मरीजों से फुल हो चुके हैं और अब बेड नहीं बचे हैं।

नई दिल्ली। चीन में कोरोना वायरस मामले को लेकर एक हैरान करने वाली स्टडी वाली सामने आई है। पेकिंग यूनिवर्सिटी की ओर से किए गए अध्ययन में दावा किया गया है कि दो जनवरी तक चीन में करीब 900 मिलियन लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं जो कि कुल आबादी का करीब 64 फीसदी हिस्सा है। यूनिवर्सिटी की स्टडी के मुताबिक चीन के गांसु प्रांत के 91 फीसदी लोग कोरोना संक्रमित हैं जबकि युन्नान और किन्हाई के क्रमश: 84 और 80 फीसदी लोग कोरोना से संक्रमित हैं।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

यूनिवर्सिटी की यह स्टडी चीन के एक टॉप महामारी विज्ञानी के उस चेतावनी के बाद है जिसमें कहा गया था कि कोरोना के मामले अब ग्रामीण इलाकों में बढ़ेंगे और महामारी की यह लहर दो से तीन महीने तक रहने की उम्मीद है। चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के पूर्व प्रमुख जेंग गुआंग ने इसलिए यह चेतावनी दी क्योंकि लाखों चीनी लूनर न्यू ईयर से पहले अपने गृहनगर की यात्रा कर रहे हैं। 

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

ग्रामीण क्षेत्रों में बुजुर्गों को हो सकता है ज्यादा असर
जेंगु ने यह भी कहा था कि अब समय ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने का है। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में कई बुजुर्ग बीमार और विकलांग है और कोरोना में मिलने वाले उपचार से पीछे छूट रहे हैं। चीन की ओर से पिछले साल दिसंबर में कोरोना वायरस के लिए अपनाई गई जीरो कोविड नीति में ढील देने के बाद मामलों में अचानक बढ़ोतरी देखने को मिली है।

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

21 जनवरी से शुरू होंगी छुट्टियां
दरअसल, चीन में लूनर न्यू ईयर की छुट्टियां आधिकारिक तौर पर 21 जनवरी से शुरू होती है। छुट्टियों में दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक प्रवास भी होता है जहां लोग अपने गांवों और घरों को जाते हैं। इस साल करीब दो अरब यात्राएं होने की उम्मीद हैं। कई लाख लोग तो पहले ही यात्रा कर चुके हैं। चीन में कोरोना वायरस के हालात बेहद नाजुक बताए जा रहे हैं। अस्पतालों में मरीजों के लिए जगह नहीं बची है। यहां तक अंतिम संस्कार के लिए भी नंबर लगाया जा रहा है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web