एक रात में कंगाल हो गया ये अमेरिकी अरबपति! 24 घंटे में गंवाए 14.6 अरब डॉलर, जानें क्या रही वजह

 
arabpati

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज FTX के सीईओ सैम बैंकमैन-फ्रायड रातोंरात लगभग कंगाल हो गए। अमेरिका के अरबपतियों में शुमार फ्रायड की संपत्ति 24 घंटे में 14.6 अरब डॉलर घट गई।

 

नई दिल्ली। FTX के सीईओ सैम बैंकमैन-फ्रायड (Sam Bankman-Fried) रातोंरात कंगाल हो गए। एक दिन में उनके नेटवर्थ में लगभग 94 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आई। उनकी संपत्ति घट कर 991.5 मिलियन डॉलर रह गई, जबकि वह 15.2 अरब डॉलर के मालिक थे। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, किसी भी अरबपति (Billionaire) की संपत्ति में एक दिन में आने वाली यह सबसे बड़ी गिरावट है। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

30 साल के सैम बैंकमैन-फ्रायड की किस्मत में यह भूचाल तब आया जब उन्होंने घोषणा की कि उनके क्रिप्टो एक्सचेंज एफटीएक्स को प्रतिद्वंद्वी बिनांस (Binance) खरीदने जा रहा है। मंगलवार को किए एक ट्वीट में विश्व के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म बिनांस के हेड चैंगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) न कहा कि उन्होंने एफटीएक्स को खरीदने के लिए एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया है। उन्होंने कहा कि यह छोटा क्रिप्टो एक्सचेंज नकदी के संकट से गुजर रहा है। इस सौदे की घोषणा के तुरंत बाद झाओ ने निवेश के दो मंत्र भी साझा किए। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

कॉइनडेस्क (Coindesk) के अनुसार, एफटीएक्स बिकने की खबर आने से पहले सैम बैंकमैन-फ्रायड की कुल संपत्ति 15.2 अरब डॉलर थी। रातोंरात उनकी संपत्ति 14.6 अरब डॉलर घट गई। 30 वर्षीय अरबपति फ्रायड के लिए यह किसी झटके सम कम नहीं था। सोशल मीडिया पर ये एसबीएफ (SBF) के नाम से जाने जाते हैं। अगस्त में तो फॉर्च्यून मैगजीन ने यहां तक कहा था कि सैम बैंकमैन-फ्रायड कहीं अगले वॉरेन बफेट तो नहीं। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

कौन हैं सैम बैंकमैन-फ्रायड (Sam Bankman-Fried)?
सैम बैंकमैन-फ्रायड के माता-पिता स्टैनफोर्ड लॉ स्कूल में प्रोफेसर हैं। फ्रायड ने अपनी पढ़ाई प्रसिद्ध Massachusetts Institute of Technology (MIT) से की है। 2017 में क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में कदम रखने से पहले उन्होंने वॉल स्ट्रीट में ब्रोकर का काम भी किया था। 

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

सिर्फ 4 घंटे सोते हैं फ्रायड
शुद्ध शाकाहारी खाना खाने वाले फ्रायड 24 घंटे में सिर्फ 4 घंटे सोते हैं। कुछ ही समय में ये क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया की मशहूर शख्सियत बन गए। उन्होंने शपथ ली थी कि वह लगभग अपनी पूरी संपत्ति पशुओं के कल्याण और ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने के लिए दान कर देंगे। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web