चर्चा में 'सबसे लंबा इंसान', 8 फीट 3 इंच हाइट ने बनाया सेलिब्रिटी

 
most tallest man in world

Acromegaly हेल्थ कंडीशन की वजह से सुल्तान कोसेन की लंबाई अन्य लोगों की अपेक्षा ज्यादा है। वह दुनिया के सबसे लंबे पुरुष भी हैं। उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। हाल में वह ग्लोबल टूर के तहत ब्रिटेन-अमेरिका की यात्रा पर निकले हैं। वह दुनिया के 100 से ज्यादा देश घूम चुके हैं।

 

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे लंबे इंसान सुल्तान कोसेन (Sultan Kosen) चर्चा में हैं। वे एक ग्लोबल टूर पर निकले हैं। लंबाई की वजह से सुल्तान का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। उनकी लंबाई 8 फीट 3 इंच है। इसी कारण वह चर्चा में रहते हैं। हाथ की लंबाई के मामले में भी वह दुनिया में दूसरे नंबर पर हैं। उनके हाथ की लंबाई 27।5 सेमी है। हाल में जब ब्रिटेन, रोमानिया और अमेरिका की यात्रा पर गए तो उनके साथ सेल्फी खिंचाने के लिए लोगों की भीड़ लग गई।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

बीते हफ्ते सुल्तान ग्लोबल टूर के तहत लंदन पहुंचे। यहां पहुंचकर उन्होंने अपने देश तुर्की के खानपान और कल्चर को प्रमोट किया। टूर के अगले पड़ाव के तहत वह अमेरिका गए। 39 साल के सुल्तान तुर्की के पूर्वी प्रोविंस मारदिन के डेडे के रहने वाले हैं। 13 साल से वह 'दुनिया के सबसे लंबे पुरुष' के तौर पर काबिज हैं।

यह खबर भी पढ़ें: World का सबसे Dangerous Border, बिना गोली चले हो गई 4000 लोगों की मौत, कुछ रहस्‍यमय तरीके से हो गए गायब

क्यों हैं सुल्तान की लंबाई ज्यादा?
सुल्तान की इतनी लंबाई की वजह Acromegaly कंडीशन है। इस कंडीशन में किसी भी शख्स के हाथ, पैर, चेहरे में Pituitary Gland से हार्मोन का ओवर प्रोडक्शन होता है। इसी परिस्थिति के कारण सुल्तान की लंबाई ज्यादा है। 

सुल्तान ने एक इंटरव्यू में बताया कि इस बीमारी के बारे में उन्हें 1989 में पता चला था। इसी वजह से उनकी देखने की क्षमता भी खराब होती चली गई। जब यह दिक्कत बढ़ी तो उन्होंने इस बारे में परिवार को बताया। इसके बाद परिजन उन्हें डॉक्टर के पास लेकर गए। डॉक्टर ने उनके सिर का स्कैन किया था। 

डॉक्टर ने तब सुल्तान को बताया था कि उनके सिर में मौजूद Pituitary Gland में ट्यूमर है। इस वजह से हड्डियां तो बढ़ती है, लेकिन शरीर कमजोर होता है। आमतौर पर मरीजों में ये दिक्कत तब होती है, जब वह वयस्कता की ओर बढ़ रहा होता है।

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

जब गिनीज बुक में नाम हुआ दर्ज
13 साल पहले सुल्तान का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ था। गिनीज बुक में नाम दर्ज होने पर सुल्तान ने कहा था कि मुझे खुशी है कि मैंने कई चीजों की कुर्बानी दी और इसी कारण मेरा नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ।

गिनीज ने तब सुल्तान का इंटरव्यू किया था, इसमें सुल्तान ने कहा था कि दुनिया में हर व्यक्ति अलग होता है, लेकिन देखा जाए तो हम सभी एक हैं। उन्होंने कहा- मुझे जब लोग देखते हैं तो अच्छा लगता है। लोग जब फोटो क्लिक करते हैं तो यह और भी अच्छा लगता है। सुल्तान ने कहा था कि उन्हें कभी भी अंदाजा नहीं था कि उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज होगा। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

100 से ज्यादा देशों में जा चुके हैं सुल्तान 
अपनी लंबाई की वजह से चर्चित सुल्तान 100 से ज्यादा देशों में जा चुके हैं। हालांकि, कोरोना महामारी के दौरान उन्हें घर में लंबे वक्त तक कैद होना पड़ा था। कोरोना महामारी से पहले वह दुनिया के 127 देश घूम चुके थे। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

सुल्तान के परिवार में अन्य की लंबाई नॉर्मल
सुल्तान कोसेन के परिवार में अन्य लोगों की लंबाई नॉर्मल है, केवल वे ही इस मेडिकल कंडीशन की वजह से जूझ रहे हैं। सुल्तान के पिता अब्दुल रहीम कोसेन ने एक पुराने इंटरव्यू में कहा कि उनके पांच बच्चे हैं। केवल सुल्तान ही इस दिक्कत को झेल रहा है। 

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

अब्दुल रहीम ने कहा था कि वह कभी भी सुल्तान से नाराज नहीं होते हैं। सुल्तान के गांव मरदिन के लोग भी सुल्तान को बहुत प्यार करते हैं।  सुल्तान ने 2013 में शादी की थी। पर पत्नी से सुल्तान को अलगाव हो गया था, सुल्तान की पत्नी की लंबाई 5 फीट 9 इंच दर्ज की गई थी। उनकी पत्नी Arabic बोलती थीं और सुल्तान टर्किश बोलते थे। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web