उज्बेकिस्तान में SCO समिट, जिनपिंग और शाहबाज शरीफ से मुलाकात करेंगे मोदी

बैठक के बाद समरकंद मीटिंग से जुड़े डॉक्यूमेंट्स पर साइन किए जाएंगे।

 
उज्बेकिस्तान में SCO समिट, जिनपिंग और शाहबाज शरीफ से मुलाकात करेंगे मोदी

नई दिल्ली। कल से उज्बेकिस्तान में दो दिवसीय शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन, यानी SCO की बैठक शुरू हो गई है। इसके लिए PM मोदी समरकंद के लिए रवाना होंगे। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 14 सितंबर को ही समरकंद पहुंच गए थे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ भी इस मीटिंग में शिरकत करेंगे। इस बैठक का सबसे अहम दिन 16 सितंबर, यानी आज होगा। इसी दौरान PM मोदी का संबोधन होगा। बैठक के बाद समरकंद मीटिंग से जुड़े डॉक्यूमेंट्स पर साइन किए जाएंगे।

यह खबर भी पढ़ें: अनोखी परम्परा: यहां सिर्फ जिंदा ही नहीं बल्कि मर चुके लोगों की भी की जाती है शादी

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने जानकारी देते हुए कहा- PM मोदी बहुत ही कम समय के लिए समरकंद जा रहे हैं। वे देर रात पहुंचेंगे। आज कुछ देशों के राष्ट्राध्यक्षों से द्विपक्षिय वार्ता करेंगे और रात में ही भारत वापस आ जाएंगे। उन्होंने कहा पहले SCO सदस्य देशों की बैठक होगी। इसके बाद डायलॉग पार्टनर और ऑब्जर्वर सदस्यों की बैठक होगी। SCO बैठक में SCO के सुधार और विस्तार, रीजनल सिक्योरिटी, सहयोग, कनेक्टिविटी को मजबूत करने और व्यापार को बढ़ावा देने से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी।

यह खबर भी पढ़ें: इस गांव में लोग एक-दुसरे को सीटी बजाकर बुलाते हैं, जो लोग सीटी नहीं बजा पाते...

तो वही एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर प्रधानमंत्री मोदी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और शाहबाज शरीफ से मिलते हैं, तो ये मुलाकात भारतीय फॉरेन पॉलिसी के लिए बहुत अहम होगी। भारत-चीन के बीच सीमा विवाद गहराने के बाद मोदी-जिनपिंग की ये पहली मुलाकात होगी। वहीं, पाकिस्तान में इमरान खान के पद से हटने के बाद मोदी पहली बार शाहबाज शरीफ से मिलेंगे। आज राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से PM मोदी की मुलाकात होगी। दोनों नेता रूस-यूक्रेन जंग और फूड सिक्योरिटी जैसे अहम मसलों पर बातचीत करेंगे। रूस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, स्ट्रैटिजिक स्टेबिलिटी, एशिया-पैसिफिक रीजन की स्थिति से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी। PM मोदी ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web