रूस की सेना दो फाड़, यूक्रेन में जंग के मैदान में ही पुतिन के पूर्व शेफ ने दिखा दी दरार

 
ukraine russia war

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने इसी सप्ताह सैन्य नेतृत्व में बदलाव का आदेश दिया था। यह इस बात का समर्थन करता है कि युद्ध के 11 महीने बीत जाने के बाद भी रक्षा मंत्रालय उनके इशारे पर ही काम कर रहा है।

कीव। Ukraine-Russia War: यूक्रेन में रूसी सेना के नेतृत्व में परिवर्तन के बीच पूर्वी यूक्रेन में निर्णायक लड़ाई लड़ रही रूसी सेना दो फाड़ होती दिख रही है। एक तरफ रूसी सैनिकों ने पूर्वी यूक्रेन के गढ़ सोलेदार पर कब्जा करने का दावा किया है तो दूसरी तरफ उसके ही सैनिकों ने घर-घर जाकर जंग को और क्रूर बना दिया है। उधर, मॉस्को में सैन्य शक्ति के टॉप लेवल पर लड़ाई सामने आ गई है, जिसमें राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने टॉप कमांडर में फेरबदल कर दिया है, जबकि प्रतिद्वंद्वी खेमा यूक्रेन में तैनात पुराने जनरल की जीत का उद्घोष कर रहे हैं।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

पूर्वी यूक्रेन के नमक खनन वाले शहर सोलेदार और बखमुत के पास छिड़ी जंग ने भी रूसी रक्षा मंत्रालय के नेतृत्व और एक बदमाश करोड़पति येवगेनी प्रिगोझिन के बीच की कड़वी दरार की सच्चाई को उजागर किया है। येवगेनी प्रिगोझिन की निजी सैन्य बल को वैगनर समूह के रूप में जाना जाता है, जिसने यूक्रेन की जंग में तेजी से अपनी भूमिका दिखाई है। 

यह खबर भी पढ़ें: 'दादी के गर्भ से जन्मी पोती' अपने ही बेटे के बच्चे की मां बनी 56 साल की महिला, जानें क्या पूरा मामला

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने इसी सप्ताह सैन्य नेतृत्व में बदलाव का आदेश दिया था। यह इस बात का समर्थन करता है कि युद्ध के 11 महीने बीत जाने के बाद भी रक्षा मंत्रालय उनके इशारे पर ही काम कर रहा है। 

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

इस बीच, येवगेनी प्रिगोझिन ने बुधवार को यह दावा किया कि उसकी भाड़े की सेना ने Soledar शहर पर कब्जा कर लिया है,जिसे यूक्रेनी अधिकारियों ने खारिज कर दिया। इसके अलावा, येवगेनी प्रिगोझिन ने यह भी ऐलान किया कि वैगनर समूह ने रक्षा मंत्रालय का पुरस्कार जीत लिया है। रक्षा मंत्रालय ने उसके इस दावे को भी खारिज कर दिया है जिसमें  सोलदार की लड़ाई में हवाई सैनिकों और अन्य बलों की कार्रवाई का वर्णन किया गया था।

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

61 वर्षीय प्रिगोझिन, जो अपने आकर्षक खानपान अनुबंधों के लिए "पुतिन के शेफ" के रूप में जाने जाते थे और 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में दखल देने के लिए यू.एस. में आरोपित थे,ने वैगनर को शामिल करने के लिए अपनी संपत्ति का विस्तार किया है,साथ ही खनन और अन्य क्षेत्रों पर कब्जा जमाया है। प्रिगोझिन ने यूक्रेन युद्ध में बड़ी भूलों के लिए रूसी सेना के अधिकारियों की तीखी आलोचना की थी,और कहा था कि उनका वैगनर समूह रूस की नियमित सेना की तुलना में अधिक कुशल है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web