Russia-Ukraine War: यूक्रेन को मिली बड़ी कामयाबी, खार्कीव से अपने सैनिक वापस बुला रहा रूस

रूसी सैनिकों ने गोला-बारूद के भंडार और हथियारों को भी वहीं छोड़ दिया है।

 
Russia-Ukraine War: यूक्रेन को मिली बड़ी कामयाबी, खार्कीव से अपने सैनिक वापस बुला रहा रूस

कीव। रूस के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि वह यूक्रेन के खार्कीव से अपने सैनिकों को वापस बुला रहा है। इससे पहले मार्च में रूसी सैनिकों को राजधानी कीव से वापस भेज दिया गया था। यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में यह महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है। रूसी सैनिकों ने गोला-बारूद के भंडार और हथियारों को भी वहीं छोड़ दिया है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

गौरतलब है कि बीते सप्ताह यूक्रेन की सेना ने खार्कीव पर दोबारा कब्जे के रूप में अच्छी बढ़त हासिल कर ली थी। खार्कीव से रूसी सैनिकों की वापसी को यूक्रेन की सेना की बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है। खासकर इस आलोक में कि यूक्रेनी सैनिकों की हिम्मत के आगे रूसी सेना राजधानी कीव पर भी कब्जा नहीं कर सकी थी। यूक्रेन पर रूसी सेना के हमले को सात महिने बीत चुके हैं और बंदरगाह के तटीय शहरों को छोड़ दें तो रूसी सेना के हाथों और कोई बड़ी उपलब्धि नहीं लगी है।

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शनिवार शाम एक वीडियो संबोधन में कहा, "रूसी सेना अपनी पीठ दिखाने के लिए इन दिनों अपनी सबसे अच्छी क्षमता का प्रदर्शन कर रही है।" उन्होंने कहा कि यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने इस महीने की शुरुआत में रूस के खिलाफ जवाबी कार्रवाई शुरू होने के बाद से लगभग 2,000 वर्ग किलोमीटर (770 वर्ग मील) क्षेत्र को मुक्त करा लिया है।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनशेंकोव ने बताया कि बालक्लीया और इज्यूम इलाकों में सैनिकों की डोनेत्स्क क्षेत्र में फिर से तैनाती की जाएगी। गौरतलब है कि खार्कीव में इज्यूम रूसी सेना का महत्वपूर्ण ठिकाना था। प्रवक्ता ने कहा कि पूर्व यूक्रेन के एक हिस्से 'डोनबास को मुक्त कराने के लिए विशेष सैन्य अभियान के लक्ष्य को प्राप्त करने के मकसद से' यह कदम उठाया गया है। गौरतलब है कि रूस इस क्षेत्र पर अपना सम्प्रभु अधिकार होने का दावा करता है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web