Queen Elizabeth II Funeral: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार आज, राष्ट्रपति मुर्मू सहित दुनियाभर के 500 से अधिक VIP होंगे शामिल

इस दौरान अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने लंदन पहुंचे हैं। 

 
Queen Elizabeth II Funeral: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार आज, राष्ट्रपति मुर्मू सहित दुनियाभर के 500 से अधिक VIP होंगे शामिल

लंदन। करीब 70 वर्ष ब्रिटेन की महारानी रहीं एलिजाबेथ द्वितीय का आज राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार होगा। इस दौरान अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने लंदन पहुंचे हैं। महारानी के अंतिम संस्कार में दुनियाभर से करीब 500 वीआईपी शामिल होंगे। इस दौरान करीब 10 लाख आम नागरिक लंदन में विशेष आयोजनों का हिस्सा बनेंगे। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी महारानी के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए शनिवार को लंदन पहुंचीं थीं।

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार आज शाही परंपराओं के मुताबिक किया जाए। करीब एक घंटे चलने वाला स्टेट फ्यूनरल का कार्यक्रम भारतीय समय के मुताबिक, दोपहर 3:30 बजे (ब्रिटिश समय के मुताबिक, 11 बजे) शुरू होगा। स्टेट फ्यूनरल खत्म होने के बाद पूरे देश में 2 मिनट का मौन रखा जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें: अनोखी परम्परा: यहां सिर्फ जिंदा ही नहीं बल्कि मर चुके लोगों की भी की जाती है शादी

ब्रिटिश महारानी के अंतिम संस्कार में कौन-कौन हिस्सा लेगा?
भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन सहित कई देशों के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व गणमान्य अतिथि ब्रिटेन में इतिहास बनने जा रहे युग के अंतिम क्षणों का हिस्सा बनने यहां आए हैं। राष्ट्रपति मुर्मू तीन दिन की यात्रा पर ब्रिटेन पहुंची हैं। वे सोमवार को वेस्टमिंस्टर एबे में भारत सरकार की ओर से औपचारिक सांत्वना व्यक्त करेंगी। कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो, श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ महारानी के अंतिम संस्कार का हिस्सा बनेंगे। इन सबके अलावा न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न, यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सला वॉन डर लेयन, तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोआन भी अंतिम संस्कार में पहुंचेंगे। हालांकि, महारानी के अंतिम संस्कार में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को नहीं बुलाया गया है।  

ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज शाही सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा, जो कि यह ब्रिटेन में अब तक का सबसे बड़ा अंत्येष्टि कार्यक्रम होगा। इससे पहले वेस्टमिंस्टर हॉल में अपनी महारानी की एक झलक पाने के लिए हजारों लोग कड़ाके की ठंड में 8 किलोमीटर तक लंबी कतारों में भूखे प्यासे खड़े रहे हैं। आम लोग महारानी की एक झलक ब्रिटिश टाइम के हिसाब से सोमवार तड़के 6.30 बजे, भारत में दिन में 11 बजे तक ही कर सकते हैं। 

यह खबर भी पढ़ें: इस गांव में लोग एक-दुसरे को सीटी बजाकर बुलाते हैं, जो लोग सीटी नहीं बजा पाते...

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि महारानी, जिनकी 96 साल की उम्र में 8 सितंबर को मौत हो गई, ने 70 साल तक "सेवा की धारणा" का अनुपम उदाहरण दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने उन्हें उनकी मां की याद दिला दीं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बकिंघम पैलेस जाने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यह टिप्पणी की।

250 अतिरिक्त ट्रेन चलाई जा रहीं
महारानी के अंतिम संस्कार के मद्देनजर देशभर में लगभग 250 अतिरिक्त ट्रेन संचालित की जाएंगी। लंदन 2012 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के बाद से सोमवार को सबसे बड़ी संख्या में लोग परिवहन साधनों का सहारा लेंगे।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web