भारतीय गर्भवती महिला की मौत के बाद पुर्तगाल हेल्थ मिनिस्टर ने दिया इस्तीफा, जानिए पूरा मामला...

अगर राजधानी में हेल्थ फेसेलिटीज के ये हाल हैं तो दूर-दराज के क्षेत्रों में क्या होता होगा। 

 
भारतीय गर्भवती महिला की मौत के बाद पुर्तगाल हेल्थ मिनिस्टर ने दिया इस्तीफा, जानिए पूरा मामला...

नई दिल्ली। पुर्तगाल में भारत की गर्भवती महिला की मौत के बाद यहां की हेल्थ मिनिस्टर मार्टा टेमिडो ने इस्तीफा दे दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कहा जा रहा है कि महिला को हार्ट अटैक आया था। इस दौरान उसे प्रेग्नेंसी हॉस्पिटल से कार्डिएक सेंटर में ट्रांसफर किया जाना था। वक्त पर ऐसा नहीं हो सका, इसकी वजह से महिला की मौत हो गई। बच्चा स्वस्थ बताया जाता है। मामला इसलिए और गंभीर हो जाता है, क्योंकि यह घटना राजधानी लिस्बन में हुई। मीडिया का कहना है की अगर राजधानी में हेल्थ फेसेलिटीज के ये हाल हैं तो दूर-दराज के क्षेत्रों में क्या होता होगा। इसके पहले भी पुर्तगाल के हेल्थ सेक्टर की कमजोरियों को लेकर सवाल उठ रहे थे। स्टाफ की कमी एक बड़ी वजह है। इन मुद्दों का हल न कर पाने को लेकर मार्टा की काबिलियत पर सवाल उठ रहे थे।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

मार्टा पर आरोप है कि पुर्तगाल के अस्पतालों खासकर मैटरनिटी सेंटर्स में स्टाफ की काफी कमी है। हालात यह हैं कि कुछ यूनिट्स को तो स्टाफ की कमी की वजह से बंद करना पड़ा है। कई मामले ऐसे हुए जहां प्रेग्नेंट महिलाओं को डिलिवरी के लिए दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट करना पड़ा।  तो वही कुछ महीने पहले भी मार्टा आलोचकों के निशाने पर थीं। तब उन पर आरोप लगे थे कि देश में बच्चों के इलाज की सही व्यवस्था नहीं है। 2018 में हेल्थ मिनिस्ट्री का जिम्मा संभालने वाली मार्टा पर आरोप लगे कि उनके दौर में हेल्थ सेक्टर तबाह हो गया। हालांकि, कोविड-19 के दौर में उनका काम अच्छा रहा और इसके लिए उनकी तारीफ भी हुई।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

आपको बता दे पुर्तगाल सरकार ने बीते दिनों जारी बयान में कहा की मार्टा महसूस करती हैं कि हालात अब ऐसे नहीं हैं कि वो पद पर बनी रहें। उन्होंने इस्तीफा दे दिया है। साथ ही भारतीय महिला की मौत के मामले पर प्राइम मिनिस्टर एंतोनियो कोस्टा ने भी दुख जताया।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web