Philippine Flood: फिलीपीन में आया तूफान, भूस्खलन व बाढ़ से 31 की मौत, नौ लापता

 
Philippine Flood

सिनारिम्बो ने कहा कि मेयरों, गवर्नरों और आपदा-प्रतिक्रिया अधिकारियों की रिपोर्टों के आधार पर, 26 की मौत दातु ओडिन सिनसुअट और दातु ब्लाह सिनसुत में डूबने से हुई जबकि पांच अन्य की मौत उपी शहर में हुई।

 

नई दिल्ली। फिलीपीन में शुक्रवार को मूसलाधार बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन के बाद 31 लोगों की मौत हो गई जबकि नौ अन्य लोग लापता हैं। पूर्व गुरिल्लाओं द्वारा संचालित पांच प्रांतों के मुस्लिम स्वायत्त क्षेत्र के आंतरिक मंत्री नागुइब सिनारिम्बो ने कहा कि अधिकांश पीड़ित बाढ़ के पानी में बह गए और डूब गए अथवा मलबे से लदी मडस्लाइड्स की चपेट में आ गए।

सिनारिम्बो ने बताया, रातों-रात बारिश का पानी असामान्य रूप से बढ़ता गया और पहाड़ के किनारे टूट गए जबकि नदियों में बाढ़ आ गई। उन्होंने हताहतों की संख्या और अधिक होने की आशंका जताई। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि कई इलाके ऐसे भी हैं जहां बचाव कर्मी नहीं पहुंच सके हैं। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

सिनारिम्बो ने कहा कि मेयरों, गवर्नरों और आपदा-प्रतिक्रिया अधिकारियों की रिपोर्टों के आधार पर, 26 की मौत दातु ओडिन सिनसुअट और दातु ब्लाह सिनसुत में डूबने से हुई जबकि पांच अन्य की मौत उपी शहर में हुई। दातु ब्लाह सिनसुअट में पांच लोग लापता हैं और सिनारिम्बो ने कहा कि चार अन्य के लापता होने की भी सूचना है। 

आपदा-प्रतिक्रिया अधिकारी नसरुल्लाह इमाम ने मगुइंदानाओ में बाढ़ से घिरे शहर का जिक्र करते हुए कहा, उपी में एक क्षेत्र में केवल एक स्कूल की अटारी को बाढ़ के पानी के ऊपर देखा जा सकता है।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

5,000 लोग सुरक्षित निकाले गए
सरकारी पूर्वानुमानकर्ताओं और अन्य अधिकारियों ने कहा कि लगभग 5,000 लोगों को तूफान के रास्ते से सुरक्षित रूप से निकाला जा चुका है। हर साल फिलीपीन द्वीपसमूह में लगभग 20 आंधी और तूफान आते हैं यह प्रशांत महासागर "रिंग ऑफ फायर" में स्थित है, जहां कई ज्वालामुखी विस्फोट और भूकंप आते हैं, जिससे यह देश दुनिया के सबसे अधिक आपदा-प्रभावित देशों में से एक बना हुआ है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

"जयपुर में निवेश का अच्छा मौका, जमीन में निवेश के लिए"

JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स JAIPUR, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

From around the web