अपनी ही ऑस्कर एंट्री वाली फिल्म Joyland को कर दिया बैन पाकिस्तान ने, ये है वजह

 
Joyland

पाकिस्तान ने फिल्म जॉयलैंड को विरोध-प्रदर्शन के बाद बैन करने का फैसला लिया। यह 18 नवंबर को पाकिस्तान में सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी। जॉयलैंड पाकिस्तान की ऑफिशियल ऑस्कर एंट्री फिल्म है।

 

मुंबई। फिल्म ‘जॉयलैंड’ (Joyland) पाकिस्तान की तरफ से ऑस्कर की ऑफिशियल एंट्री है। इसका ट्रेलर 4 नवंबर को रिलीज किया गया। फिल्म 18 नवंबर को पर्दे पर आने वाले थी लेकिन उससे पहले ही फिल्म को पाकिस्तान ने बैन कर दिया। 'जॉयलैंड' के निर्देशक सईम सादिक हैं। इसे कान फिल्म फेस्टिवल सहित कई दूसरे विदेशी फिल्म फेस्टिवल में दिखाया जा चुका है। फिल्म को क्रिटिकली सराहा गया और विदेशों में अवॉर्ड्स भी बटोरे। सूचना प्रसारण मंत्रालय ने फिल्म में ‘अत्यधिक आपत्तिजनक चीजों’ को लेकर इस पर बैन लगाने का फैसला किया। फिल्म को कुछ महीने पहले लोगों को देखने के लिए सर्टिफिकेट मिल चुका था। उसके बाद अब ये कदम उठाया गया। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

पहले सर्टिफिकेट दिया अब लगाया बैन
17 अगस्त को सेंसर बोर्ड ने फिल्म की स्क्रीनिंग को लेकर सर्टिफिकेट दिया था। फिल्म के कॉन्टेंट को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहा था जिसके बाद सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने फिल्म पर बैन लगा दिया। 11 नवंबर को मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा, ‘लिखित शिकायतें मिली थीं कि फिल्म में अत्यधिक आपत्तिजनक चीजें हैं जो हमारे समाज के मूल्यों और मानकों के अनुरूप नहीं है।‘

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

फिल्म की कहानी को लेकर विवाद
निर्देशक के तौर पर सलीम सादिक की यह पहली फिल्म है। फिल्म की कहानी पितृसत्ता और दकियानूसी विचारों को दिखाती है। एक परिवार है जो अपने बच्चों से बेटा पैदा होने की उम्मीद करता है। परिवार का छोटा बेटा चोरी छिपे एक एरॉटिक डांस थियेटर ज्वॉइन कर लेता है जहां वह एक ट्रांसजेंडर महिला के प्यार में पड़ जाता है। परिवार में यहीं से मतभेद उभरते हैं।

‘जॉयलैंड’ में सानिया सईद, अली जुनेजो, अलीना खान, सारवत गिलानी, रस्ती फारूक, सलमान पीरजादा और सोहेल समीर ने मुख्य भूमिका निभाई है।

Joyland twitter

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

एक्ट्रेस ने की आलोचना
फिल्म की एक्ट्रेस सारवत गिलानी ने इस फैसले की आलोचना की। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘यह शर्मनाक है कि 6 साल में 200 पाकिस्तानियों ने एक फिल्म बनाई और जिसे टोरंटो से लेकर काहिरा और कान्स में स्टैंडिंग ओवैशन मिला। अब उसे अपने ही देश में रोका जा रहा है। देश के इस गर्व के पल को मत छीनिए।‘ 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web