North Korea: नॉर्थ कोरिया ने इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का किया प्रशिक्षण, कमला हैरिस भड़कीं

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिडा के मुताबिक, यह मिसाइल पश्चिमी जापान के आइलैंड ओशिमा के 210 किलो मीटर की दूरी पर गिरी है।

 
North Korea: नॉर्थ कोरिया ने इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का किया प्रशिक्षण, कमला हैरिस भड़कीं

नई दिल्ली। नॉर्थ कोरिया ने इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का टेस्ट किया। ये मिसाइल जापान की समुद्री सीमा में जाकर गिरी है। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिडा के मुताबिक, यह मिसाइल पश्चिमी जापान के आइलैंड ओशिमा के 210 किलो मीटर की दूरी पर गिरी है। नॉर्थ कोरिया ने सुनान एरिया से इस मिसाइल को फायर किया। जापान के रक्षा मंत्री यासुकाजू हमादा ने कहा, इस बैलिस्टिक मिसाइल ने 6 हजार किमी से ज्यादा की ऊंचाई पर उड़ान भरी। इस मिसाइल की रेंज काफी है। ये अमेरिका तक दागी जा सकती है। ये मिसाइल 15,000 किमी तक उड़ान भरने में सक्षम है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

एक ICBM हजारों किलोमीटर का सफर कर सकती है। 2017 में पहली बार नॉर्थ कोरिया ने कहा था कि वो जल्द ही ऐसी मिसाइल तैयार कर लेगा जो दुनिया के किसी भी हिस्से में दागी जा सकें। आपको बता दे, संयुक्त राष्ट्र यानी UN ने नॉर्थ कोरिया पर परमाणु और बैलिस्टिक हत्यारों की टेस्टिंग को लेकर प्रतिबंध लगाए हैं। आसान शब्दों में कहें तो नॉर्थ कोरिया परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण नहीं कर सकता है। इसके बावजूद लगातार मिसाइल टेस्ट किए जा रहे हैं। इससे पहले मई में भी मिसाइल टेस्ट किया गया था।

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

तो वहीं, अमेरिका की वाइस प्रेजिडेंट कमला हैरिस ने नॉर्थ कोरिया की इस हरकत पर आपत्ति जताई है। एशिया पैसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन (APEC समिट) में हिस्सा लेने थाईलैंड पहुंचीं कमला हैरिस ने कहा, मैं सभी सहोगियों से अपील करती हूं कि वो नॉर्थ कोरिया की इस हरकत की निंदा करें। यह संयुक्त राष्ट्र संघ की नियमों का उल्लंघन है। वहीं, जापान के प्रधानमंत्री ने इसे भड़काऊ हरकत बताया है। उन्होंने कहा कि इस तरह की हरकतों को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web