Nepal Election: नेपाल चुनाव में शेर बहादुर की बढ़त बरकरार, बड़ी जीत की ओर नेपाली कांग्रेस एंड एलायंस

 
nepal election

Nepal Election: प्रतिनिधि सभा में नेपाली कांग्रेस ने 40 पर जीत हासिल कर ली है। जबकि, गठबंधन 12 पर आगे चल रहा है। जबकि, प्रदेश सभा में पार्टी 87 पर जीत का परचम लहरा चुकी है और 20 पर आगे चल रही है।

 

काठमांडू। नेपाल की राजनीति में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा का दबदबा कायम है। प्रतिनिधिसभा और प्रदेशसभा के चुनाव में नेपाली कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन की बढ़त बरकरार है। संघीय संसद के कुल 275 सदस्यों में से 165 का चयन प्रत्यक्ष मतदान के जरिये होगा, जबकि बाकी 110 को आनुपातिक चुनाव प्रणाली के माध्यम से चुना जाएगा।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

ताजा आंकड़े
प्रतिनिधि सभा में नेपाली कांग्रेस ने 40 पर जीत हासिल कर ली है और 12 पर आगे चल रही है। जबकि, प्रदेश सभा में पार्टी 87 पर जीत का परचम लहरा चुकी है और 20 पर आगे चल रही है। गठबंधन में सीपीएन-माओइस्ट सेंटर सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट, राष्ट्रीय जनमोर्चा और समाजवादी पार्टी भी शामिल हैं।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

नेपाल निर्वाचन आयोग के अनुसार, 165 सीटों पर 76 विजेताओं का ऐलान हो चुका है। नेपाली कांग्रेस ने अब तक 24 सीटें जीत ली हैं और 21 पर आगे चल रही है। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एमाले) 19 पर जीती और 28 पर आगे चल रही है। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र) 9 पर जीत के साथ 9 पर आगे चल रही है। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत समाजवादी) 6 सीटों पर जीती और 4 पर आगे चल रही है।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी 4 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है। इनके अलावा राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी 4, जनता समाजवादी पार्टी 2, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी 2, नेपाल मजदूर किसान पार्टी 1, जनमत पार्टी 1 पर जीत चुकी है। नागरिक उन्मुक्ति पार्टी, राष्ट्रीय जनमोर्चा के खाते नहीं खुले। निर्दलीय उम्मीदवार 5 पर जीत चुके हैं।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web