यूक्रेन के इजुम में मिली 440 लाशों की सामूहिक कब्र, 17 यूक्रेनी सैनिक भी शामिल, जेलेंस्की ने दी जानकारी

6 महीनों के रूसी कब्जे के बाद 9 सितंबर को यूक्रेनी सेना ने इजुम शहर को फिर रूस से छुड़ा लिया।

 
यूक्रेन के इजुम में मिली 440 लाशों की सामूहिक कब्र, 17 यूक्रेनी सैनिक भी शामिल, जेलेंस्की ने दी जानकारी

नई दिल्ली। रूस-यूक्रेन के बीच चल रही जंग के बीच अब खार्किव के इजुम में एक सामूहिक कब्र मिली है। यहां लगभग 440 शवों को एक ही स्थान पर दफनाया गया है। कब्र में 17 यूक्रेनी सैनिकों की डेड बॉडी भी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने इसकी जानकारी दी। रूस ने यूक्रेन पर 24 फरवरी को आक्रमण किया था। 6 महीनों के रूसी कब्जे के बाद 9 सितंबर को यूक्रेनी सेना ने इजुम शहर को फिर रूस से छुड़ा लिया। कब्रगाह के फोटोज में लकड़ी के क्रॉस दिखाई दे रहे हैं। घटना की जांच कर रहे खारकीव रीजन के इंवेस्टिगेटिंग ऑफिसर सेरही बोलविनोव ने ब्रिटिश ब्रॉडकास्टर स्काई न्यूज को बताया, इनमें से कुछ लोग एयरस्ट्राइक से मरे है। बाकी के शवों की फॉरेंसिक जांच की जा रही है।

यह खबर भी पढ़ें: अनोखी परम्परा: यहां सिर्फ जिंदा ही नहीं बल्कि मर चुके लोगों की भी की जाती है शादी

यूक्रेन के कहना है कि रूसी मिलिट्री ने 21 हजार से ज्यादा वॉर क्राइम किए है। इसमें नागरिकों की हत्या से लेकर रेप शामिल है। जंग के दौरान रूसी कमांडर ने बूचा में सामूहिक रेप और नरसंहार के ऑर्डर दिए थे। कमांडर ने कहा था- 50 साल से कम उम्र वाले सभी मर्दों को मार डालो। इजुम साइट के चीफ इन्वेस्टिगेटर ने कहा कि यह शहर की सबसे बड़ी सामूहिक कब्र में एक है। इससे पहले भी यूक्रेन के मरियमपोल शहर के ठीक बाहर 200 सामूहिक कब्र बनाई गई थी। 

यह खबर भी पढ़ें: इस गांव में लोग एक-दुसरे को सीटी बजाकर बुलाते हैं, जो लोग सीटी नहीं बजा पाते...

इंटरनेशनल क्राइम कोर्ट ने इसकी जांच के लिए इन्वेस्टिगेटर्स और फोरेंसिक एक्सपर्ट की एक टीम यूक्रेन भेज दी हैं। रूसी सेना ने फरवरी में जंग की शुरुआत में बूचा में तबाही मचाई थी। बूचा में जंग के दौरान 400 से भी ज्यादा लाशें मिली थी। यूक्रेनी अधिकारियों के मुताबिक, बूचा की लड़ाई जंग की सबसे भयंकर लड़ाई में से एक थी। यहां पर शहर में हुई एयरस्ट्राइक और बमबारी से हजारों लोग मारे गए थे।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web