9 महीने लगे जंग लगे खंजर को साफ करने में, 2000 साल पुराना था जर्मनी में मिला हथियार

 
ancient dagger

अक्सर पुराततवविदों को खुदाई में प्राचीन काल की ऐसी अनोखी चीजें मिलती हैं, जिन्हें देखकर सदियों पहले के जीवन के बारे में बहुत कुछ नया जानने मिलता है। जर्मनी में एक छात्र को रोमन काल का एक खंजर मिला जिसपर जंग की एक मोटी परत चढ़ी थी, लेकिन रीस्टोरेशन के बाद वो चमकने लगा।

 

नई दिल्ली। आज हम बात करने जा रहे हैं 2019 में मिले एक अनोखे हथियार की, जिसे पाना पुरातत्वविदों के लिए खजाने जैसा था। जर्मनी में, एक युवा छात्र ने एक प्राचीन चांदी का खंजर खोज निकाला था। यह रोमन खंजर था। खोज के बाद, इस खंजर को रीस्टोर किया गया और रीस्टोरेशन के बाद ये खंजर पहले की तरह चमकने लगा। माना जाता है कि पहली शताब्दी ईस्वी में एक रोमन सैनिक इस चांदी के खंजर को युद्ध में लेकर गया था।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

खंजर मुंस्टर (Münster) के पास हाल्टर्न एम सी (Haltern am See) में, एक प्राचीन कब्रिस्तान में पाया गया था, जो पश्चिमी जर्मनी में है। यह कब्रिस्तान एक पुराने रोमन मिलिट्री कैम्प के पास था, जो करीब 2,000 साल पहले इस इलाके में बनाया गया था और बाद में इसे खत्म कर दिया गया था। दो सदियों से इस इलाके का पुरातात्विक महत्व है। 

ancient dagger 2

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

द टाइम्स के मुताबिक, 19 साल के छात्र निको कैलमन (Nico Calman) ने एक खाई में खुदाई की, तब ये चांदी का खंजर उसे वहां मिला। जब निको ने जमीन से खंजर निकाला तो वह जंग लगा हुआ धातु के एक टुकड़े की तरह लग रहा था। जंग की मोटी परत के बावजूद, वह हथियार जैसा लग रहा था। बाद में इसे रीस्टोर किया गया। विशेषज्ञों को इसे पुरानी स्थिति में लाने के लिए 9 महीनों का समय लगा। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा
द टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यह खंजर इतनी अच्छी तरह से संरक्षित था कि इसकी चूने की लकड़ी की म्यान और इसका बेल्ट 2,000 सालों तक सुरक्षित रही। लेकिन काफी मशक्कत के बाद विशेषज्ञ इसे इसके पुराने रूप में ले आए। खंजर पर छोटी-छोटी डिटेल साफ देखी जा सकती हैं। खंजर के खोल पर लाल रंग और कांच का काम भी साफ देखा जा सकता है। यह खंजर एक रोमन सैनिक का था और युद्ध में जाते हुए ये ये सैनिक के पास ही था। ये सैनिक सेना का अधिकारी हो सकता है। 


यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

यह हथियार सैनिक के आभूषण की तरह था, जिसे इस तरह डिजाइन किया गया था कि ये युद्ध में इस्तेमाल किया जा सके और इससे वार भी हो सके। विशेषज्ञों के मुताबिक इसे युद्ध में इस्तेमाल किया गया होगा।

पुरातत्वविदों का कहना है कि चांदी के इस खंजर की खोज एक दुर्लभ और अनोखी खोज है। अपनी स्थिति की वजह से यह और भी अहम हो जाता है, क्योंकि इससे और भी बहुत सारी जानकारी मिलती है। इस खोज से पुरातत्वविद बेहतर ढंग से यह समझ पाएंगे कि 2,000 साल पहले रोमन साम्राज्य के उस क्षेत्र में क्या हुआ था। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web