Israel Rare Cave Photos: इजरायल में मिली 3300 साल पुरानी गुफा, हैरान होंगे अंदर का नजारा देखकर

 
Israel Rare Cave

इजरायल में एक ऐसी गुफा की खोज हुई है, जो वाकई हैरान कर देने वाली है। गुफा के अंदर से कुछ तरह के बर्तन, कांस्य कलाकृतियां और इंसानी कंकाल भी शामिल हैं। माना जा रहा है कि इस गुफा में लोगों को सामान के साथ दफना दिया गया होगा। हालांकि, अभी तक कोई भी आधिकारिक बात इस बारे में नहीं कही गई है।

नई दिल्ली। Israel Rare Cave: इजरायल की एक गुफा में मिली 3300 साल पुरानी चीजों ने सभी को चौंका दिया है। इन चीजों में काफी संख्या में मिट्टी के बर्तनों के टुकड़े और कांस्य कलाकृतियां शामिल हैं। मंगलवार को इजरायल के एक बीच के पास इस गुफा की खोज की गई। गुफा में मिला सामान मिस्र के बादशाह रहे फिरौन रामेसेस द्वितीय के समय का बताया जा रहा है। 

इजरायली अथॉरिटी द्वारा जारी एक वीडियो में गुफा में मिला सभी सामान नजर आ रहा है। सभी तरह के सामान का साइज अलग-अलग है। यह सामान जिस बादशाह के कार्यकाल में मिला, उसकी मौत 1213 ईसा पूर्व में हो गई थी।

यह खबर भी पढ़ें: World का सबसे Dangerous Border, बिना गोली चले हो गई 4000 लोगों की मौत, कुछ रहस्‍यमय तरीके से हो गए गायब

गुफा में मिले बर्तनों में कई कटोरे भी हैं, जिनमें कुछ पर लाल पेंट है। वहीं कुछ खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तन हैं तो कई ऐसे बर्तन हैं जिनमें सामान को सुरक्षित रखा जाता है। साथ ही पुराने तरीके के लैंप, तीर और भाले भी मिले हैं। वहीं एक इंसानी हड्डियों का ढांचा भी गुफा में मिला है। 

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

गुफा देखकर चौंक गई पूरी टीम
इजरायल एंटीक्यूटीज अथॉरिटी (IAA) की टीम को यह गुफा उस समय मिली, जब एक समुद्र के किनारे एक मैकेनिक, प्लामाहिम नेशनल पार्क की छत पर काम कर रहा था।

इसी दौरान जब उसने गुफा जैसा कुछ देखा तो पुरातत्वविदों ने इसे देखना शुरू किया। इसी दौरान उन्हें चौकोर आकार की एक गुफा मिल गई और इस गुफा के अंदर का सामान देखकर पूरी टीम चौंक गई।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

Israel Rare Cave 2

कांस्य युग के एक जानकार एली यन्नाई के अनुसार, यह गुफा एक तरह से कांस्य युग में होने वाले अंतिम संस्कार से जुड़े रीति रिवाजों की तस्वीर साफ कर सकती है। एली का कहना है कि गुफा में जो सामान मिला है, वह वाकई काफी ज्यादा दुर्लभ है। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

गुफा का मिलना काफी असाधारण घटना
एली यन्नाई ने गुफा को लेकर आगे बताया कि इस गुफा का मिलना, एक ऐसी असाधारण घटना है और जीवन में एक ही बार इस तरह की खोज हो पाती है।

एली यन्नाई आगे  ने आगे कहा कि यह गुफा रेमेसेजी द्वितीय के शासन काल की है। यह वह बादशाह है जिसने कनान पर कंट्रोल किया था, यानी वह सीमा जिसमें आज इजरायल और फिलीस्तीन आते हैं।

Israel Rare Cave 3

वहीं एक अन्य पुरातत्वविद डेविड जेलमेन ने गुफा में मिले इंसानी कंकाल के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह सत्य है कि इन लोगों को हथियारों के साथ दफनाया गया। जो दर्शाता है कि यह जो भी लोग हैं, योद्धा हो सकते हैं या शायद किसी जहाज के गार्ड। 

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

डेविड ने आगे कहा कि इस बात पर गौर किए बिना कि यह कौन लोग थे, सबसे खास बात है कि यह खोज अतुल्य है। उन्होंने आगे कहा कि इस तरह की गुफाओं की कभी खोज नहीं हो पाई और यह 3300 साल से ऐसी ही हैं, जिन्हें किसी ने कभी नहीं छुआ है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web