ईरान था फीफा वर्ल्ड कप पर हमले की फिराक में? इजरायली सैन्य खुफिया प्रमुख का दावा

 
iran qatar fifa football world cup

ईरान कतर में चल रहे फीफा वर्ल्ड कप पर हमले की फिराक में था। इस हमले के जरिए वह फुटबॉल वर्ल्ड कप के आयोजन को खराब करना चाहता था। यह दावा किया है इजरायली डिफेंस फोर्स के सैन्य खुफिया प्रमुख ने।

 

कतर। ईरान कतर में चल रहे फीफा वर्ल्ड कप पर हमले की फिराक में था। इस हमले के जरिए वह फुटबॉल वर्ल्ड कप के आयोजन को खराब करना चाहता था। यह दावा किया है इजरायली डिफेंस फोर्स के सैन्य खुफिया प्रमुख ने। जेरुसलम पोस्ट ने इस बात की जानकारी दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, तेल अवीव में राष्ट्रीय सुरक्षा अध्ययन संस्थान (आईएनएसएस) के एक सम्मेलन में मेजर जनरल अहरोन हलीवा ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि ईरान को आतंकी हमले से रोकने वाली केवल यह चिंता थी कि मेजबान देश कतर की प्रतिक्रिया इस पर क्या होगी। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

ईरान भी ले रहा है हिस्सा
गौरतलब है कि कतर में फुटबॉल वर्ल्ड कप की शुरुआत बीते रविवार से हुई है। यह टूर्नामेंट 19 दिसंबर को खेला जाएगा। ईरान इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे 32 देशों में शामिल है। सोमवार को ईरान की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले राष्ट्रगान नहीं गाया था। बता दें कि ईरान में लंबे समय से हिजाब को लेकर प्रोटेस्ट चल रहा है। ईरान के खिलाड़ियों ने इस विरोध प्रदर्शन के पक्ष में राष्ट्रगान नहीं गाया था।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

सत्ता को लेकर चिंतित थी सरकार
जेरुसलम पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक मेजर जनरल अहरोन हलीवा ने कहा कि ईरानी सरकार सत्ता को लेकर चिंतित था। हिजाब के ऊपर देश में लगातार बढ़ते प्रदर्शनों के साथ-साथ उसे पश्विमी देशों के प्रतिबंध का भी सामना करना पड़ रहा है। गौरतलब है कि ईरान में सितंबर के महीने में 22 साल की महसा अमीनी की मौत के बाद से ही विरोध प्रदर्शन का दौर जारी है। महसा अमीनी को यहां की नैतिक पुलिस ने सही ढंग से हिजाब न पहनने के विरोध में गिरफ्तार कर लिया। अमीनी के परिजनों का कहना है कि पुलिस कस्टडी में उसकी काफी ज्यादा पिटाई की गई थी, जिससे मौत हो गई।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web