10 दिनों में सऊदी अरब सरकार ने कटवा दिए 12 लोगों के सिर, सिर्फ इतना था जुर्म...

 
mohammad bin salman

सऊदी अरब सरकार ने पिछने 10 दिनों में 12 लोगों के सिर कटवा दिए। इन सभी लोगों के खिलाफ ड्रग्स संबंधित मुकदमे चल रहे थे। हैरानी की बात यह है कि कई लोगों का सिर तलवार से भी काटा गया है। जिन लोगों को यह सजा-ए-मौत दी गई, वह अधिकतर दूसरे देशों के प्रवासी थे।

नई दिल्ली। लंबे समय से सऊदी अरब अपनी अजीब और खौफनाक सजाओं के लिए मशहूर रहा है। इसका मुख्य कारण वहां के कड़े नियम और कानून हैं, जिनकी वजह से किसी भी सूरत में आरोपी को नहीं बख्शा जाता है। हालांकि, पिछले कुछ समय से सऊदी अरब में दी जाने वाली सख्त सजाओं में थोड़ी ढील जरूरी देखी गई थी, लेकिन अब एक बार फिर ऐसी खबर सामने आई है, जो किसी भी इंसान की रूह कंपाने के लिए काफी है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

दरअसल, सऊदी अरब में 10 दिनों के अंदर ही 12 लोगों को सजा-ए-मौत देते हुए, उनका सिर धड़ से अलग कर दिया गया है। इनमें कई लोग तो ऐसे थे, जिनकी गर्दन को तलवार से काटा गया। 

जाहिर तौर पर आज के समय में इस तरह की सजा के बारे में सोचना भी खौफनाक है। लेकिन आधुनिक तरक्की से लिपटा हुआ सऊदी अरब अपनी पुरानी कुप्रथाओं को छोड़ नहीं पा रहा है। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

सजा पाने वाले अधिकतर प्रवासी लोग
अंग्रेजी अखबार टेलीग्राफ के अनुसार, सऊदी अरब में जिन 12 लोगों का सिर काट दिया गया, वह अधिकतर प्रवासी लोग हैं। जिनमें तीन पाकिस्तानी, चार सीरियाई और दो जॉर्डन के रहने वाले हैं। हालांकि, इन सभी लोगों में तीन सऊदी नागरिक भी शामिल हैं। सभी पर ड्रग्स संबंधित कानून के उल्लंघन का आरोप था, जिसके चलते इन्हें सजा-ए-मौत दी गई थी।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

मार्च में 81 लोगों को सजा-ए-मौत 
मार्च महीने में सऊदी अरब सरकार की ओर से 81 लोगों को खौफनाक सजा-ए-मौत का आदेश दिया गया था। इन 81 लोगों में कई उग्रवादी संगठनों से जुड़े लोग भी थे। सऊदी अरब के मॉडर्न इतिहास में पहली बार इतनी संख्या में लोगों को सजा-ए-मौत की सजा दी गई थी।

साल 2018 में सऊदी अरब सरकार ने इस तरह की सजा को घटाने का भी फैसला किया था। उस समय ऐसी चर्चा थी कि सऊदी सरकार इस तरह की सख्त सजा सिर्फ उन लोगों को देगी जिनपर किसी की हत्या या मारकाट का आरोप होगा। मोहम्मद बिन सलमान ने कहा था कि सऊदी सरकार चर्चा कर रही है कि किस तरह से मौत की सजा को कम से कम लोगों को दी जाए। 

हालांकि, ऐसा ज्यादा समय तक नहीं हुआ और करीब दो साल बाद ही सऊदी अरब में इस तरह की खौफनाक सजाएं लोगों को दी जाने लगी हैं। जबकि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान लगातार सऊदी अरब की न्याय व्यवस्था में बदलाव की बात भी लगातार करते रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

इस साल सबसे ज्यादा लोगों को मौत की सजा 
अंग्रेजी वेबसाइट मिरर के अनुसार, साल 2022 में नवंबर महीने की 22 तारीख तक 132 लोगों को मौत की सजा सुनाई गई। चौंकाने वाली बात यह है कि इस साल का आंकड़ा बीते साल 2021 और 2020 से कहीं ज्यादा है।

सऊदी अरब की इस तरह की सजाओं को लेकर अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी सवाल उठता रहा है। इसी वजह से सऊदी अरब में सजा-ए-मौत के मामले कम करने की बात भी की जाती है, लेकिन सरकार पूरी तरह से इस मामले में आगे नहीं बढ़ पाती है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web