Green Alien मिला स्कॉटलैंड के समुद्री तट पर, विचित्र जीव को देख लोग हैरान

 
sea mouse

नई दिल्ली। स्कॉटलैंड (Scotland) के पोर्टोबेलो तट पर 33 वर्षीय माइक अरनॉट 21 नवंबर को टहल रहे थे। तट के किनारे उन्हें एक हरे रंग का विचित्र सा जीव दिखा। एकदम हरे एलियन जैसा। उन्होंने उसकी फोटो ली। वीडियो बनाया। इसके बाद उसे स्कॉटिश वाइल्डलाइफ ट्रस्ट को भेजा। ताकि पता चल सके कि यह कौन सा जीव है। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

स्कॉटिश वाइल्डलाइफ ट्रस्ट के एक्सपर्ट पीच हस्केल ने बताया कि यह एक 'समुद्री चूहा' (Sea Mouse) है। आम तौर पर भूमध्यसागर और अटलांटिक महासागर में मिलता है। इसके बड़े-बड़े रेशे होते हैं। छूने में बेहद नरम होता है। 

Green Alien Sea Mouse

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

समुद्री चूहा असल में एक समुद्री कीड़ा है। जो एफ्रोडिटा जीनस (Aphrodita Genus) से संबंध रखता है। इस जीनस का नाम प्राचीन ग्रीस में प्यार की देवी एफ्रोडाइट के नाम पर रखा गया है। क्योंकि इसका आकार महिलाओं के जननांग की तरह दिखता है।

समुद्री चूहे की लंबाई 3 से 6 इंच तक हो सकती है। कुछ समुद्री चूहे 12 इंच तक बढ़ जाते हैं। इनकी आंखें नहीं होती। उनकी जगह पर दो फीलर्स (Feelers) होते हैं। जिनसे से चीजों को फील करते हैं। जब ये चलते हैं तो ऐसे लगता है जैसे कोई पानी में पैडल बोट चला रहा हो। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

समुद्री चूहा हर्माफ्रोडिटिक (Hermaphroditic) होता है। यानी नर और मादा जननांग एक साथ होते हैं। लेकिन एक समुद्री चूहे से निकले स्पर्म दूसरे चूहे के अंडे को निषेचित करते हैं। इस तरह ये अपनी प्रजनन प्रक्रिया को पूरा करते हैं। 

Green Alien Sea Mouse

इनके शरीर पर कांटे जैसे स्ट्रक्चर निकले होते हैं। जो दुश्मन को चेतावनी देने के लिए होते हैं। वैसे तो ये लाल दिखते हैं। लेकिन जब रोशनी पड़ती है या दुश्मन को चेतावनी देते हैं। तब इनका रंग हरा या नीला हो जाता है। यह रंगों का उपयोग करके खुद को बचाने का एक मैकेनिज्म है।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

समुद्री चूहे आमतौर पर स्कैवेंजर्स होते हैं। यानी ये समुद्र में मरे पड़े छोटे जीवों को खाते हैं। या फिर छोटे केकड़ों या अपनी ही प्रजाति के कीड़ों का शिकार करते हैं। ये एक खतरनाक शिकारी होते हैं। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web