Queen Elizabeth II की अंत्येष्टि में जा रहे विदेशी नेताओं को नहीं मिलेगा हेलीकॉप्टर, ब्रिटेन बोला...

महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में करीब 500 विदेशी नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। 

 
Queen Elizabeth II की अंत्येष्टि में जा रहे विदेशी नेताओं को नहीं मिलेगा हेलीकॉप्टर, ब्रिटेन बोला...

लंदन। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में दुनिया भर के कई बड़े नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। इसके लिए इन नेताओं को निमंत्रण भी भेजा गया है। लेकिन महारानी एलिजाबेथ की अंत्येष्टि में शामिल होने जा रहे विश्व के नेताओं को हेलीकॉप्टर नहीं दिया जाएगा। उन्हें एयरपोर्ट से बस से ही आना होगा। महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में करीब 500 विदेशी नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। बता दें कि महारानी की अंत्येष्टि 19 सितंबर को लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में की जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें: अनोखी परम्परा: यहां सिर्फ जिंदा ही नहीं बल्कि मर चुके लोगों की भी की जाती है शादी

समाचार वेबसाइट पोलिटिको ने बताया की एलिज़ाबेथ के अंतिम संस्कार के बारे में विदेशी मेहमानों के लिए नियमों को निर्धारित किया गया है। अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए दुनियाभर से बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति आएंगे। विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) के मार्गदर्शन नियमों में विश्व के नेताओं से वाणिज्यिक उड़ानों पर यूके पहुंचने का आग्रह किया गया है।

राजकीय कार भी नहीं कर सकेंगे उपयोग
‘पॉलिटिको’को प्राप्त हुए दस्तावेजों के अनुसार, सभी विदेशी नेताओं को कहा गया है कि वे वेस्टमिंस्टर एबे में स्थानीय समयानुसार पूर्वाह्न 11 बजे निर्धारित कार्यक्रम में पहुंचने के लिए अपनी राजकीय कार का उपयोग नहीं कर सकते हैं। उन्हें पश्चिम लंदन में एक स्थान से बस से ले जाया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें: इस गांव में लोग एक-दुसरे को सीटी बजाकर बुलाते हैं, जो लोग सीटी नहीं बजा पाते...

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार से एक रात पहले ब्रिटेन में रविवार को स्थानीय समयानुसार रात 8 बजे एक मिनट का मौन रखा जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से यह घोषणा की गई है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस के आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि एक मिनट का मौन राष्ट्र के लिए शोक मनाने और दिवंगत महारानी के जीवन को नमन करने का एक मौका होगा। महारानी का गुरुवार को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web