Florida: एंडेंजर्ड रिम रॉक क्राउन्ड नामक सांप मिला मृत, दम घुटने से हुई मौत

रिम रॉक क्राउन्ड स्नेक इतना दुर्लभ है कि इसे पिछली बार साल 2018 में देखा गया था। 

 
Florida: एंडेंजर्ड रिम रॉक क्राउन्ड नामक सांप मिला मृत, दम घुटने से हुई मौत

नई दिल्ली। दुनिया की एंडेंजर्ड प्रजातियों की लिस्ट में शामिल रिम रॉक क्राउन्ड स्नेक नाम का सांप हाल ही में अमेरिका के फ्लोरिडा में पाया गया। हैरानी की बात यह है कि यह विचित्र अवस्था में मृत मिला है। इसने मुंह में एक कनखजूरा दबाया हुआ था, जिसे खाते वक्त ही इसकी दम घुटने से मौत हो गई। इस घटना पर हुई स्टडी इकोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुई है। रिम रॉक क्राउन्ड स्नेक इतना दुर्लभ है कि इसे पिछली बार साल 2018 में देखा गया था। विशेषज्ञों की मानें तो यह सांप 8 इंच यानी 20 सेंटीमीटर लंबा था। जो कनखजूरा इसके मुंह में दबा मिला वह 2 इंच यानी 50 मिलीमीटर लंबा था। सांप ने इसे 27 मिलीमीटर तक निगल लिया था, जिसके बाद उसका दम घुट गया। यह सब दोनों जीवों की डिजिटल ऑटोप्सी में पता चला।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

वैज्ञानिकों ने बताया कि रिम रॉक क्राउन्ड स्नेक की प्रजाति इतनी दुर्लभ है कि दुनिया में ये केवल 26 ही हैं। 1975 से ही फ्लोरिडा के विलुप्तप्राय जीवों की श्रेणी में यह सांप शामिल है। इसकी लंबाई 8 इंच से ज्यादा नहीं होती। यह सांप जहरीला भी नहीं होता। यह खासतौर से दक्षिण-पूर्वी अटलांटिक तट के पास पाया जाता है। आखिरी बार जिंदा सांप साल 2015 में दिखाई दिया था। 2018 में मिले सांप को एक बिल्ली ने मार डाला था।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

दरअसल अब इसे फ्लोरिडा के जॉन पेनेकैंप कोरल रीफ स्टेट पार्क में देखा गया है। यहां घूम रहे एक विजिटर ने इस सांप को खोजा। जब उसने नजदीक जाकर देखा तो पता चला कि सांप के मुंह में एक कनखजूरा दबा हुआ था। दोनों ही जीव मृत अवस्था में थे। सांप ने कनखजूरे को सिर की तरफ से निगलने की कोशिश की थी। कनखजूरा कैरिबियन जायंट सेंटीपीड प्रजाति का था। दोनों जीवों को इसी स्थिति में एक्सपर्ट्स के पास ले जाया गया। इसके बाद इनकी फोटोज और एक्सरे भी निकाले गए। इसमें पता चला कि कनखजूरा सांप के काफी अंदर जा चुका था, जिस कारण सांप सांस नहीं ले सका और उसकी मौत हो गई। कनखजूरे की मौत की वजह पर रिसर्च चल रही है। रिम रॉक क्राउन्ड स्नेक का मिलना ही बेहद दुर्लभ है, तो इसे इस स्थिति में पाकर एक्सपर्ट्स दंग रह गए।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web