पाकिस्तान में बाढ़ का कहर, सेटेलाइट तस्वीरों के जरिए देखिए बाढ़ से पहले और बाद की स्थिति

तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि वहां के लोगों की स्थिति क्या है। 

 
पाकिस्तान में बाढ़ का कहर, सेटेलाइट तस्वीरों के जरिए देखिए बाढ़ से पहले और बाद की स्थिति

नई दिल्ली। कई दिनों से पाकिस्तान के अंदर से बाढ़ की डरावनी तस्वीरें बाहर आ रही हैं। पाकिस्तान में करोड़ों लोग लगातार बारिश के बाद बाढ़ से प्रभावित हैं, बारिश से देश का एक तिहाई हिस्सा जलमग्न हो गया है और एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। जून में शुरू हुई बारिश ने कई फसलों को बहा दिया है और सैकड़ों घरों और व्यवसायों को नुकसान पहुंचाया है। तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि वहां के लोगों की स्थिति क्या है। इसी बीच एक और तस्वीर सामने आई है जिसमें सेटेलाइट के माध्यम से दिखाया गया है कि पाकिस्तान में कितनी भयानक स्थिति है।

यह खबर भी पढ़ें: इस गांव में लोग एक-दुसरे को सीटी बजाकर बुलाते हैं, जो लोग सीटी नहीं बजा पाते...

तस्वीर में रोझन शहर के पास बाढ़ दिखाई देती है। वहीं उसी क्षेत्र की तुलना इस साल (24 मार्च) की शुरुआत में ली गई तस्वीर के साथ की गई है। दोनों तस्वीरों को देखकर लग रहा है कि कितनी भीषण बाढ़ आई हुई है।


बाढ़ के कारण कटे हुए क्षेत्रों में अधिकारियों और संस्थाओं को 33 मिलियन से अधिक लोगों को सहायता वितरण में तेजी लाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। क्योंकि कई सड़कें और पुल गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। बाढ़ से पहले और बाढ़ के पानी से घिरे होने के बाद एक गांव दिखाई देता है।

यह खबर भी पढ़ें: अनोखी परम्परा: यहां सिर्फ जिंदा ही नहीं बल्कि मर चुके लोगों की भी की जाती है शादी

पाकिस्तान के लिए इससे बुरा समय और कोई नहीं आ सकता था, जहां की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय मदद की अपील करते हुए आपातकाल की घोषणा की है।

संयुक्त राष्ट्र ने आपातकालीन सहायता के लिए मंगलवार को औपचारिक रूप से 160 मिलियन डॉलर की अपील शुरू की। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने एक वीडियो बयान में इसे विशाल संकट बताते हुए कहा कि पाकिस्तान पीड़ा में डूबा हुआ है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web