हवा से ही सफाया हो जाएगा दुश्मनों का, मिसाइलों के साथ दिखा चीन का बॉम्बर

 
china 6k bomber

China News: चीनी सैन्य विशेषज्ञ और टीवी कमेंटेटर सोंग झोंगपिंग ने बताया कि H-6K द्वारा ले जाने वाली मिसाइलें दिखने में रूसी किंजल हाइपरसोनिक एयर-लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल से कुछ मिलती-जुलती हैं।

 

बीजिंग। चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) वायु सेना का एक एच -6के बॉम्बर विमान दो नए प्रकार की मिसाइलों को लेकर दक्षिण चीन के ग्वांगडोंग प्रांत के झुहाई में एयरशो चीन 2022 की तैयारी में पहुंचा, जिसके बाद दुनियाभर में चर्चाएं होने लगीं। सैन्य पर्यवेक्षकों ने कहा कि यह पहली बार है जब बॉम्बर्स ने जनता के लिए अपनी हवा से लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइलों को दिखाया है। चाइना सेंट्रल टेलीविजन (सीसीटीवी) की एक वीडियो रिपोर्ट के अनुसार, H-6K ने प्रत्येक विंग पर एक ऐसी मिसाइल को ले जाया गया था। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

सीसीटीवी की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह हथियार वास्तव में कौन सा था, इसको लेकर अभी साफ नहीं हुआ है। लेकिन यह हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइल की तरह लग रही है, जिसकी डिजाइन करीब-करीब बैलिस्टिक मिसाइल की तरह है। मिसाइल पर 2PZD-21 लिखा हुआ था। इससे पहले एच-6के सबसोनिक और सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों को ले जा चुका है। यह पहली बार होगा जब एच-6के को ऐसी मिसाइल को ले जाते हुए देखा गया है जोकि बैलिस्टिक मिसाइल है और हवा से लॉन्च की जा सकती है। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

एयरशो चाइना 2022 में देखने को मिल सकती है
माना जा रहा है कि इसे एयरशो चाइना 2022 में डिस्प्ले किया जाए। चीनी सैन्य विशेषज्ञ और टीवी कमेंटेटर सोंग झोंगपिंग ने बताया कि H-6K द्वारा ले जाने वाली मिसाइलें दिखने में रूसी किंजल हाइपरसोनिक एयर-लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल से कुछ मिलती-जुलती हैं, इसलिए यह संभव है कि इस प्रकार की नई मिसाइल भी हाइपरसोनिक हो। सोंग ने कहा कि यह स्थिर लक्ष्यों के साथ-साथ विमान वाहक जैसे धीरे-धीरे आगे बढ़ने वाले लक्ष्यों को भी मार सक सकती हैं।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

हवा से प्रक्षेपित होने से आमतौर पर जमीन से प्रक्षेपित होने की तुलना में अतिरिक्त रेंज मिलती है। विश्लेषकों ने कहा कि विमान दुश्मन के करीब के स्थान से भी मिसाइल लॉन्च कर सकता है, जिससे मिसाइल को रोकना मुश्किल हो जाता है। सोंग ने कहा कि इस प्रकार की मिसाइल में जमीन से प्रक्षेपित और पोत से प्रक्षेपित वाले वैरिएंट भी हो सकते हैं। बता दें कि एयरशो चाइना 2022 8 से 13 नवंबर तक झुहाई में आयोजित होने वाला है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web