Earthquake in Taiwan: 3 बड़े विनाशकारी भूकंपो ने किया ताइवान में भारी नुकसान..., देखे तबाही का मंजर

जापान ने जारी किया सुनामी अलर्ट

 
taiwan earthquake

ताइवान में तीन पिछले 24 घंटों में तीन बड़े भूकंप आ चुके हैं। 6.4, 6.8 और फिर 7.2 तीव्रता के तीन भूकंप. ताइवान में काफी तबाही हुई है। इस बीच, जापान ने भी सुनामी अलर्ट जारी कर दिया है। क्योंकि आखिरी वाला भूकंप बहुत ज्यादा तीव्रता का था।

ताइपे। Earthquake in Taiwan: ताइवान (Taiwan) में पिछले 24 घंटे में तीन भयानक भूकंप (Earthquakes) आ चुके हैं। इन भूकंपों के मद्दनेजर जापान ने सुनामी अलर्ट जारी किया है। ताइवान के मौसम ब्यूरो ने कहा कि दक्षिण-पूर्वी इलाके में स्थित ताइतुंग (Taitung) काउंटी में भूकंपों का केंद्र दिख रहा है। शनिवार को इसी इलाके में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था। फिर रविवार की सुबह 6.8 तीव्रता का भूकंप आया। इसके बाद इसी जगह पर दोपहर में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया। जो ताइतुंग की सतह से 10 किलोमीटर जमीन के अंदर पैदा हुआ था।  

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

taiwan earthquake
डोंगली स्टेशन पर पटरी से उतरी ट्रेन.

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

ताइवान में कई जगहों पर सड़कें टूट गई हैं। ब्रिज गिर गए हैं। ट्रेनें पटरलियों से उतर गई हैं। यूली में एक स्टोर गिरने से उसमें चार लोग दब गए हैं। उन्हें निकालने का प्रयास जारी है। ब्रिज टूटने की वजह से कई गाड़ियां ब्रिज के नीचे गिर गईं। डोंगली स्टेशन पर ट्रेन पटरी से उतर गई। उस स्टेशन की छत भी गिर गई। यूएस पैसिफिक सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने इन भूकंपों के बाद ताइवान में सुनामी का अलर्ट जारी किया है।


यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

उधर, जापान के मौसम विभाग ने भी 3.2 फीट ऊंची लहरों वाली सुनामी की चेतावनी जारी की है। क्योंकि उसके ओकिनावा (Okinawa) में भूकंप आ चुका है। तीनों भूकंप पूरे ताइवान में महसूस किया गया। राजधानी ताइपे में इमारतें थोड़ी देर झूलती रहीं। कुछ इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं। ताइनान और काओसंग इलाके में भूकंप का ज्यादा असर नहीं रहा।

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

taiwan earthquake 3
यूली में गिरा हुआ मार्केट स्टोर, जिसमें चार लोग दबे थे. उनका रेस्क्यू किया गया.

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

ताइवान रिंग ऑफ फायर (Ring Of Fire) इलाके में पड़ता है। यह इलाका ऐसी जगह पर है, जहां सबसे ज्यादा भूकंप आते हैं। सुनामी आती है। ज्वालामुखी विस्फोट होते हैं। असल में ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के एकदम नजदीक बसा है। इन दोनों में किसी भी तरह की हलचल होती है, तो ताइवान पर भूकंप और सुनामी दोनों का खतरा बना रहता है। इससे पहले साल 2016 में आए भूकंप से ताइवान में 100 लोगों की मौत हुई थी। जबकि, 1999 में आए  7.3 तीव्रता के भूकंप से 2000 लोग मारे गए थे। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web